Stock Market : रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन बंद रहेगा बाजार, स्टॉक एक्सचेंजों ने लिया फैसला

Stock Market Closed On 22 january : प्राण-प्रतिष्ठा के दिन स्टॉक एक्सचेंजों ने शेयर बाजार को बंद करने का फैसला किया है. यानी 22 जनवरी को शेयर बाजार में छुट्टी रहेगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ramlala Pran Pratishtha : अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का 22 जनवरी, 2024 को प्राण-प्रतिष्ठा समारोह होने वाला है. इस कार्यक्रम को लेकर जोर-शोर से तैयारी की जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिन रामजन्मभूमि में बने राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे और पूरे देश में दीवाली मनाई जाएगी. प्राण-प्रतिष्ठा के दिन स्टॉक एक्सचेंजों ने शेयर बाजार को बंद करने का फैसला किया है. यानी 22 जनवरी को शेयर बाजार में छुट्टी रहेगी. सूत्रों के अनुसार शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सेबी बीएसआई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने चर्चा के बाद यह निर्णय लिया है.

22 जनवरी को पूरी तरह बंद रहेगा शेयर बाजार

सोमवार को शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा. इस फैसले से शेयरों में ट्रेड करने वाले 22 जनवरी को राम लला प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम देख पाएंगे और इस खास दिन को धूमधाम से मना पाएंगे. आपको बता दें कि 20 जनवरी यानी आज डिजास्टर रिकवरी साइट पर स्विच करने के लिए शेयर मार्केट में दो चरणों में थोड़ी देर के लिए कारोबार होगा. आज पहला सेशन सुबह 9:15 बजे शुरू होगा और सुबह 10 बजे खत्म होगा. वहीं दूसरा सेशन सुबह 11.30 बजे शुरू होकर दोपहर 12.30 बजे बंद होगा.

मनी मार्केट में रहेगा हाफ-डे

केंद्र सरकार की ओर से 22 जनवरी को आधे जिन की छुट्टी का ऐलान किया गया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने भी सोमवार को मनी मार्केट में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है. आरबीआई ने कहा कि करेंसी मार्केट 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे. सोमवार को ये सुबह 9 बजे की जगह ढाई बजे खुलेंगे और इनमें 3.30 बजे की बजाय शाम 5 बजे तक ट्रेडिंग होगी. केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा कि 22 जनवरी को प्राइमरी या सेकेंडरी मार्केट में सरकारी सिक्योरिटीज, मनी मार्केट्स, विदेशी एक्सचेंज और रुपी इंटरेस्ट रेट डेरीवेटिक्स में कोई लेनदेन या सेटलमेंट नहीं होगा.

calender
20 January 2024, 09:10 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो