Mukesh Ambani Birthday: 66 साल के हुए बिजनेसमैन मुकेश अंबानी, जानिए कैसे एशिया के सबसे रईस लिस्ट में हुए शामिल

Mukesh Ambani: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के लिस्ट में शामिल होने वाले मुकेश अंबानी आज अपना 66वां जन्मदिन मना रहे है। तो आइए उनके जन्मदिन के खास मौके पर मुकेश अंबानी के कारोबारी के सफर के बारे में जानते है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

हाइलाइट

  • Mukesh Ambani Birthday: Businessman Mukesh Ambani turns 66, know how he got included in Asia's richest list

Mukesh Ambani: देश भर अपनी अलग पहचान बनाने वाले रईस बिजनेसमैन मुकेश अंबानी आज 66 साल के हो गए है। रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन में धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन अंबानी के घर में हुआ था। दुनिया के अमीर लिस्ट के टॉप 13 में मुकेश अंबानी का नाम शामिल है। वही फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनियर्स लिस्ट में मुकेश अंबानी को 13वां स्थान प्राप्त है।

मुकेश अंबानी की कुल नेट वर्थ 86.3 बिलियन डॉलर है। अपने पिता के मरने के बाद मुकेश अंबानी रिलायंस कंपनी के चेयरमैन बने और कंपनी के कार्यभार को संभालने की जिम्मेदारी लिए। मुकेश अंबानी ने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर कंपनी को नई बुलंदियों तक पहुंचाया । तो आइए मुकेश अंबानी के कारोबार के सफर के बारे में जानते है।

कैसे किए बिजनेस वर्ल्ड में एंट्री

मुकेश अंबानी बॉम्बे यूनिवर्सिटी से केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया। हालांकि बीच में पढ़ाई छोड़कर पिता के व्यापार में जुड़ गए। साल 1985 में रिलायंस टेक्सटाइल इंडस्ट्री का नाम बदलकर रिलायंस इंडस्ट्रीज कर दिया गया है। बाद में बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए मुकेश अंबानी ने कम्युनिकेशंस लिमिटेड की भी शुरुआत किया।

पिता के निधन के बाद मुकेश अंबानी ने संभाला कंपनी का भार

6 जुलाई 2002 को मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी का निधन हो गया है। पिता के मृत्यू के बाद मुकेश अंबानी और उनके भाई अनिल अंबानी के बीच व्यापार को लेकर विवाद हो गया जिसके बाद रिलायंस कंपनी का बंटवारा कर दिया गया। बंटवारे के बाद मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक बने और उनके भाई अनिल अंबानी रिलायंस इंफोकॉम को संभाला।

रिलायंस इंडस्ट्री की मार्केट वैल्यू क्या है

मुकेश अंबानी ने दिन रात मेहनत करके अपनी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को देश के सबसे मूल्यवान कंपनी बना दिया। साल 2002 में रिलायंस इंडस्ट्री का मार्केट वैल्यू मात्र 75,000 करोड़ रुपये था लेकिन अब बढ़कर 15 लाख करोड़ के पार हो चुका है। बता दें कि एक समय में मुकेश अंबानी के कंपनी का मार्केट वैल्यू 19 लाख करोड़ के पार हो गया था। हालांकि इसके बाद रिलायंस इंडस्ट्री कंपनी के मार्केट वैल्यू में गिरावट दर्ज की गई है। फिलहाल रिलायंस इंडस्ट्री का मार्केट वैल्यू 15 लाख करोड़ के आसपास है।

बीते वर्ष मुकेश अंबानी ने टेलीकॉम और रिटेल की लीडरशिप को अपनी बेटी ईशा अंबानी और बेटे आकाश अंबानी को सौंप दिया था। वही अपने छोटे बेटे अनंत अंबानी को एनर्जी का बिजनेस सौंपा था।

एशिया के टॉप 13 में शामिल

बिलिनियर्स लिस्ट के अनुसार हाल ही में फोर्ब्स ने मुकेश अंबानी को एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के लिस्ट में शामिल किया था। मुकेश अंबानी विश्व भर के अमीरों के लिस्ट में 13वें स्थान पर है। बता दें कि 2022 तक मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के 10 वें स्थान पर थे। हालांकि रिलायंस कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट के बाद दुनिया भर के अमीरों के टॉप-10 लिस्ट से बाहर हो गए थे

calender
19 April 2023, 02:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो