Petrol – Diesel Price: जारी हुई पेट्रोल और डीजल की नई कीमत, जानें क्या है आज का रेट?

Petrol – Diesel Price: 17 फरवरी के लिए पेट्रोल और डीजल के रेट जारी कर दिए गए हैं. जहां एक तरह पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी देखी जाती है तो वहीं दूसरी उछाल भी देखा जाता है. आइए जानें किस शहर में कितना है पेट्रोल और डीजल का दाम?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • इन शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत.
  • क्यों बढ़ते  हैं पेट्रोल और डीजल के रेट.

Petrol – Diesel Price: देशभर में हर रोज सुबह 6 बजे ही पेट्रोल डीजल के रेट जारी कर दिए जाते हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी से बदलाव हो रहा है. शनिवार सुबह करीब 7 बजे WTI क्रूड बढ़कर 76.84 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा है. वहीं ब्रेंट क्रूड 82.19 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है. देश में तेल मार्केटिंग कंपनियों मे पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी कर दिए हैं. भारत में हर सुबह 6 बजे ईंधन के दामों में संशोधन किया जाता है. जून 2017 से पहले कीमतों में संशोधन हर 15 दिन के बाद किया जाता है. 

इन शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत

लखनऊ में पेट्रोल की कीमत – 96.58 रुपये. डीजल के दाम - 89.75 रुपये बिक रहा है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत -106.31 रुपये प्रति लीटर. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत- 102.63 रुपये. डीजल के दाम- 89.75 रुपये लीटर बिक रहा है. जयपुर में पेट्रोल के दाम -108.48 रुपये. डीजल के दाम 93.72 रुपये लीटर बिक रहा है. चंडीगढ़ में पेट्रोल के दाम -96.48 रुपये डीजल के दाम- 84.26 रुपये लीटर बिक रहा है. 

क्यों बढ़ते  हैं पेट्रोल और डीजल के रेट

हर शहर में पेट्रोल का रेट अलग-अलग होने की वजह Tax है. वहीं, अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकारें अलग-अलग रेट से टैक्स वसूलती हैं. वहीं, हर शहर के हिसाब से नगर निगम, नगर पालिकाओं के भी टैक्स होते हैं. शहर के हिसाब से अलग अलग होते हैं, जिन्हें लोकल बॉडी टैक्स भी कहा जाता है. बता दें कि हर नगर निगम के आधार पर अलग-अलग टैक्स भी लगाए जाते हैं.

calender
17 February 2024, 09:02 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो