PNB Bank : PNB के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक ने डिजिटल पेमेंट के लिए लॉन्च किया नया सिस्टम

पंजाब नेशनल बैंक ने भुगतान के लिए एक नए सिस्टम को शुरू किया है। पीएनबी ने IVR आधारित यूपीआई सॉल्यूशन को लॉन्च किया है। ऐसा करने वाला यह पहला प्राइवेट बैंक है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PNB Digital Payment System : पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा देने के लिए हमेशा नए-नए कदम उठाता है। बैंक ने पेमेंट भुगतान के लिए एक नए सिस्टम को शुरू किया है। जिसका लाभ पीएनबी के लाखों ग्राहकों को मिलेगा। पीएनबी ने IVR आधारित यूपीआई सॉल्यूशन को लॉन्च किया है। ऐसा करने वाला यह पहला प्राइवेट बैंक है। पीएनबी की इस पहल से फीचर फोन रखने वालो को लाभ मिलेगा। जिससे लोग आईवीआर नंबर का इस्तेमाल करके यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर पाएंगे।

पीएनबी का उद्देश्य

पंजाब नेशनल बैंक ने साल 2025 तक डिजिटल विजन के अंतर्गत IVR आधारित यूपीआई सिस्टम को पेश किया है। पीएनबी का उद्देश है वर्ष 2025 तक कार्डलेस और कैशलेस सोसाइटी को बनाना। इस सिस्टम का फायदा फीचर फोन रखने वाले लोगों को मिलेगा। पीएनबी के एमडी और सीईओ के अनुसार बैंक के ग्राहकों की सबसे ज्यादा ग्रामीण व छोटे शहरी क्षेत्र में है। ऐसे लोग अभी भी कैश से भुगतान करते हैं। उन्होंने बताया कि पीएनबी की 63 प्रतिशत शाखा ग्रामीण व छोटे शहरों में है।

बिना इंटरनेट में कर पाएंगे इस्तेमाल

IVR आधारित यूपीआई सिस्टम में जल्द पेमेंट करने की सुविधा मिलती है। जिसका इस्तेमाल 24 घंटे किया जा सकता है। आपको बता दें कि पीएनबी के यूपीआई 123PAY से बिना इंटरनेट के भी पेमेंट कर सकते हैं। यह सुविधा फीचर फोन या कम इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्र में यूपीआई ट्रांजेक्शन सुविधा मिलेगी।

ऐसे करें पेमेंट

• ग्राहकों को सबसे पहले अपने फोन से आईवीआर नंबर 9188-123-123 डायल करना होगा।

• इसके बाद लाभार्थी का चुनाव करें।

• फिर ग्राहकों को ट्रांजेक्शन को प्रमाणित करना होगा।

• पीएनबी खाताधारक यूपीआई 123PAY का उपयोग कई भाषाओं में कर सकते हैं।

• बैंक की यह सुविधा जो पीएनबी के ग्राहक नहीं हैं, उनके लिए भी उपलब्ध है।

calender
12 June 2023, 04:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो