Reliance Disney Deal : रिलायंस और ओटीटी प्लेटफॉर्म Disney के बीच हुई डील, अब बनेगी नई एंटरटेनमेंट कंपनी

Mukesh Ambani News : रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिजनी के बीच डील हुई है. डील के बाद डिजनी में भारतीय कारोबार का हिस्सा 51 प्रतिशत मुकेश अंबानी की कंपनी का हो जाएगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Mukesh Ambani : भारत के दिग्गज कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी लगातार अपने व्यवसाय का विस्तार कर रहे हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज आज हर क्षेत्र में अपनी मौजूदगी को बढ़ा रही है. इस बीच कंपनी से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने अब एंटरटेनमेंट सेक्टर में अबतक की सबसे बड़ी डील की है. रिलायंस (Reliance) और वॉल्ट डिजनी (Walt Disney) के बीच एक नॉन-बाइडिंग एग्रीमेंट साइन किया गया है. इस डील के बाद देश की सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनी बनेगी.

रिलायंस की कितनी होगी हिस्सेदारी

रिलायंस और वॉल्ट डिजनी के बीच हुई डील के बाद डिजनी में भारतीय कारोबार का हिस्सा 51 प्रतिशत मुकेश अंबानी की कंपनी का हो जाएगा. रॉयटर्स व ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक एंटरटेनमेंट बिजनेस का यह मर्जर फरवरी, 2024 तक पूरा हो सकता है. बताया गया कि मुकेश अंबानी की रिलायंस को 51 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी और 49 फीसदी हिस्सा डिजनी का होगा. आपको बता दें कि इस समझौते में कैश और स्टॉक्स दोनों ही शामिल हैं. इसके बाद रिलायंस-डिजनी देश की सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनी बन जाएगी.

डील के दौरान मौजूद रहे ये लोग

जानकारी के अनुसार रिलायंस और डिजनी के बीच यह डील लंदन में हुई है. इस दौरान Walt Disney पूर्व सीईओ और सलाहकार की केविन मेयर व मुकेश अंबानी के करीबी मनोज मोदी भी उपस्थित थे. रिलायंस की सहयोगी कंपनी Viacom18 की स्टेप डाउन सब्सिडियरी बनाने की योजना बनाई है.

इसे स्टॉक स्वैप के जरिए स्टार इंडिया का मर्जर किया जाएगा. इस डील से Zee नेटवर्क, सोनी टीवी, अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स को सीधी टक्कर मिलने वाली है. आपको बता दें रिलायंस और डिजनी के बीच हुए इस मर्जर में जियो सिनेमा को भी शामिल किया गया है.

calender
26 December 2023, 11:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो