Salary Increase : केंद्र सरकार ने कोल इंडिया लिमिटेड कंपनी को दी सौगात, कर्मचारियों की बढ़ाई सैलरी

Salary Increase : कोयला मंत्रालय ने कोल इंडिया के गैर-कार्यकारी कार्मचारियों के वेतन में बदलाव करने का फैसला लिया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Salary Increase : केंद्र सरकार ने एक बार फिर से कुछ कार्मचारियों के वेतन में बड़ा इजाफा किया है। कोयला मंत्रालय ने कोल इंडिया के गैर-कार्यकारी कार्मचारियों के वेतन में बदलाव करने का फैसला लिया है। इसके लिए मजदूर संगठनों के साथ हुई समझौते को मंजूरी दे दी है। इस फैसले के सभी वर्कर्स बहुत खुश हैं और अब उन्हें सैलरी में बेसिक, वीडीए, स्पेशल महंगाई भत्ता और बोनस समेत कई तरह के लाभ मिलेंगे। मंत्रालय ने कोल इंडिया को भेजे गए पत्र में कहा कि कोल इंडिया लिमिटेड, सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड और ट्रेड यूनियन प्रतिनिधियों के लिए NCWA-XI को मंजूरी दी गई है।

2.81 लाख वर्कर्स को होगा लाभ

इस समझौते से सीआईएल और एससीसीएल के लगभग 2.81 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। इसका लाभ सिर्फ उन्हें ही मिलेगा जो 1 जुलाई 2021 में कंपनी के साथ काम कर रहे थे। आपको बता दें कि कोल इंडिया लिमिटेड ने 1 जुलाई, 2021 से 31 मार्च, 2023 तक प्रभावी 21 महीने के लिए 9,252.24 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इसको बढ़ाने की वजह से कंपनी का लाभ वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में 18 प्रतिशत से कम होकर 5,528 करोड़ रुपये हो गया है।

19 फीसदी वेतन में इजाफा

कोयला मंत्रालय के इस फैसले के बाद बेसिक सैलरी और अन्य में भी वृद्धि मिलेगी। अनुमान है कि यह वेतन में कुल बढ़ोतरी 19 प्रतिशत हो सकती है। कोल इंडिया लिमिटेड भारत सरकार की दिग्गज कंपनियों में से एक है। सरकार ने इसकी स्थापना नवंबर 1975 में की थी। वर्तमान में कोल इंडिया लिमिटेड विश्व की बड़ी कोयला उत्पादक कंपनी है। सरकार की यह कंपनी देश के 8 राज्यों में फैले 84 खनन क्षेत्रों में अपनी सहायक कंपनियों के साथ काम करती है।

calender
25 June 2023, 11:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो