SBI ने ग्राहकों के लिए जारी किया बड़ा अपडेट, अब डेबिट कार्ड खोने पर घर बैठे ऐसे करें ब्लॉक

भारतीय स्टेट बैंक ने एक ट्वीट कर ग्राहकों को बताया कि अगर किसी कस्टमर का डेबिट कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है तो एटीएम कार्ड को कैसे ब्लॉक कर सकते हैं।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

SBI Bank : आज हम कहीं भी जाते हैं हमें किसी न किसी कारण पैसो की जरूरत पड़ती है। कई बार हमारे पर्स में कैश नहीं होता तब हमें एटीएम कार्ड से कैश निकालना पड़ता। वहीं लोग अपने पर्स में हमेशा डेबिट कार्ड को कैरी करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है जब आपको पर्स रास्ते में कहीं गिर जाता है या चोरी हो जाता है। जिससे लोग बहुत परेशान हो जाते हैं।

अब देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए एक नया अपटेड जारी किया है। जिससे पर्स चोरी या खोने की स्थिति में आपको एटीएम कार्ड को लेकर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

SBI ने दी जानकारी

भारतीय स्टेट बैंक ने एक ट्वीट कर ग्राहकों को बताया कि अगर किसी कस्टमर का डेबिट कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है तो एटीएम कार्ड को कैसे ब्लॉक कर सकते हैं। साथ ही बैंक ने यह भी बताया कि फ्रॉड से बचने के साथ कैसे वो बैंकिंग सुविधा ले सकते हैं। एटीएम कार्ड को चोरी व खोने की के समय आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है आप धर बैठे मोबाइल के माध्यम से ये काम कर सकते हैं।

ऐसे करें एटीएम/डेबिट कार्ड को ब्लॉक

• सबसे पहले ग्राहकों एसबीआई के सर्विस सेंटर नंबर 1800 1234 या 1800 2100 पर कॉल करना होगा।

• फिर कॉल करने के बाद अपने डेबिट या एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए 0 दबाएं। वहीं यूपीआई या इंटरनेट बैंकिंग को बंद कराने के लिए भी आपको 0 ही दबाना पड़ेगा।

• फिर कार्ड ब्लॉक कराने के लिए 1 दबाएं।

• अगर आप से कार्ड नंबर या अकाउंट नंबर पूछा जाता है तो आपको इनमें से किसी एक के आखिरी 4 नंबर एंटर करें।

• इसके बाद आप दोबारा 1 नंबर प्रेस करें।

• इन स्टेप्स को करने के बाद आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा और आपके पास बैंक की तरफ से कार्ड ब्लॉक का एसएमएस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा।

calender
28 May 2023, 11:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो