SBI News : एसबीआई के चेयरमैन दिनेश कुमार का बढ़ा कार्यकाल, अगस्त 2024 तक संभालेंगे जिम्मेदारी

SBI : SBI के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा का कार्यकाल बढ़ाया गया है. वह अब अगस्त 2024 तक अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे. यानी वह 63 वर्ष की आयु तक अपने पदभार को संभालेंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Dinesh Kumar Khara : भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के चेयरमैन का कार्यकाल बढ़ाया गया है. बैंक के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा (Dinesh Kumar Khara) अब अगस्त 2024 तक अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे. यानी वह 63 वर्ष की आयु तक अपने पदभार को संभालेंगे. साथ ही एसबीआई ने प्रबंध निदेशक अश्विनी कुमार तिवारी के कार्यकाल को भी 27 जनवरी, 2024 से आगे दो साल के लिए बढ़ाए जाने की जानकारी मिली है.

दिनेश कुमार खारा कब बने थे चेयरमैन

दिनेश कुमार खारा को 7 अक्टूबर, 2020 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का चेयरमैन बनाया गया था. उनके कार्यकाल में एसबीआई ने वित्तीय स्थिति दर्ज की. बैंक ने वित्त वर्ष 2023 में 50,232 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था. जो कि 58.5 फीसदी सालाना वृद्धि को दिखाता है. आपको बता दें कि ऐसा पहली बार था जब किसी बैंक ने 50,000 करोड़ रुपये से ज्यादा वार्षिक लाभ कमाया था.

SBI ने लॉन्च किया नया डिवाइस

एसबीआई ने वित्तीय समावेश ग्राहकों के लिए मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस को लॉन्च किया है. इससे वित्तीय समावेशन को सशक्त बनाने व जनता के लिए बैंकिंग सेवा का विस्तार करती है. इस डिवाइस की मदद से ग्राहकों को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करने वाले, वरिष्ठ नागरिकों व विकलांगों तक पहुंच बनाने में मदद मिलेगी. बैंक के चेयरमैन ने कहा कि नई पहल के तहत शुरुआत में 5 प्रमुख बैंकिंग सेवाएं- कैश निकालना, डिपॉजिट ट्रांसफर, बैलेंस चेक और मिनी स्टेटमेंट की सेवा मिलेगी.

किन्हें मिलेगा लाभ

एसबीआई ने चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने बताया कि मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस का लाभ आग ग्राहक समेत उन ग्राहकों को मिलेगा जो किसी बीमारी की वजह से बैंक नहीं आ पाते. खारा ने बताया कि यह ग्राहक सेवा केंद्र एजेंटों को अधिक लचीलापन प्रदान करता है, जिससे उन्हें कस्टमर्स विकलांगों, वरिष्ठ नागरिकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी.

calender
07 October 2023, 11:07 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो