Tirupati Devasthanams : तिरुपति देवस्थानम में VIP दर्शन से ट्रस्ट को मिले 880 करोड़ रुपये. जानिए क्या है श्रीवानी ट्रस्ट

Srivani Trust : मंदिर की श्री वेंकटेश्वर अलायला निर्माणम ट्रस्ट यानी श्रीवानी ट्रस्ट को वीआईपी दर्शन से पिछले पांच सालों में 880 करोड़ रुपये मिले हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Srivani Trust : तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम मंदिर में रोजाना बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन करने के लिए आते हैं. भारी भीड़ की वजह से दर्शन में लोगों को बहुत परेशानी होती है. जिसके लिए मंदिर में वीआईपी दर्शन की व्यवस्था भी होती है. जिसके तहत लोगों को अपनी जेब ढिली करनी पड़ती है. अब इस मंदिर में वीआईपी दर्शन को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. दरअसल मंदिर की श्री वेंकटेश्वर अलायला निर्माणम ट्रस्ट यानी श्रीवानी ट्रस्ट को वीआईपी दर्शन से पिछले पांच सालों में करोड़ों रुपये मिले हैं.

ट्रस्ट को मिले 880 करोड़ रुपये

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम मंदिर में कम से कम 10 हजार रुपये दान करने वाले भक्तों को भगवान वेंकटेश्वर के वीआईपी दर्शन कराए जाने की व्यवस्था है. जिससे की श्रद्धालुओं को लंबी भीड़ में लगकर इंतजार नहीं करना पड़ता है. इसी के तहत दान हुई राशि से श्रीवानी ट्रस्ट को 800 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं. इस बारे में मंदिर के कार्यकारी अधिकारी एवी धर्मा रेड्डी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि ट्रस्ट को 10,000 रुपये दान देने वाले दानदाता को एक बार वीआईपी ब्रेक दर्शन से जोड़ने से ट्रस्ट को करीब 800 करोड़ रुपये मिले हैं.

श्रीवानी ट्रस्ट की कब हुई थी शुरुआत

साल 2018 में श्रीवानी ट्रस्ट की शुरुआत हुई थी. इसका लक्ष्य पूरे भारत में श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिरों का निर्माण व रखरखाव करना है. साथ ही अनुष्ठानों, कार्यों और त्योहारों को मनाने के लिए सुविधाएं प्रदान करना है. यह ट्रस्ट ऐसे कार्यों के बीच मंदिर टॉवर के नवीनीकरण, सुरक्षा, संरक्षण और रखरखाव के उद्देश्य को पूरा करता है.

मंदिर में रोजाना आते हैं लाखों भक्त

ईओ एवी धर्म रेड्डी ने कहा कि इस मंदिर में प्रतिदिन एक लाख श्रद्धालु आते हैं. उन्होंने बताया कि 2019 से अबतक 9 लाख भक्तों ने श्रीवानी ट्रस्ट के जरिए भगवान वेंकटेश्वर के वीआईपी दर्शन का लाभ उठाया था.

calender
17 July 2023, 12:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो