Tomato Prices : केंद्र सरकार ने टमाटर की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए लिया फैसला, इस राज्य में 80 रुपये किलो हुआ टमाटर

Tomato Rate : सरकार ने को-ऑपरेटिव को कम कीमत में टमाटर की ब्रिकी के निर्देश दिए हैं. अब सरकारी रेट पर एक किलो टमाटर 80 रुपये में मिल रहा है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Tomato Rate Reduced : देशभर में बढ़ती फलो-सब्जियों की बढ़ती कीमतों को लेकर हर तरफ चर्चा हो रही है. सबसे ज्यादा लोग टमाटर की कीमतों से परेशान हैं. रिटेल मार्केट में एक किलो टमाटर का दाम 300 रुपये पहुंच गया है. केद्र सरकार इन कीमतों पर लगान लगाने के लिए लगातार कदम उठा रही है. जिससे आम जनता को राहत मिल सके. वहीं सरकार ने को-ऑपरेटिव को कम कीमत में टमाटर की ब्रिकी के निर्देश दिए हैं. जिसके बाद टमाटर कीमतों में गिरावट आई है. इससे पहले एनसीसी और एनएएफईडी जैसे को-ऑरेटिव्स में 90 रुपये प्रति किलो के भाव पर टमाटर बेचे जा रहे थे.

इन राज्यों में 80 रुपये हुए दाम

नेशनल कंज्यूमर कोऑपरेटिव फेडरेशन ने टमाटर की कीमतें घटाई हैं. जिसके बाद अब सरकारी रेट पर टमाटर 90 रुपये प्रति किलो की जगह 80 रुपये में मिल रहा है. जानकारी के अनुसार दिल्ली, यूपी और पटना में सस्ते दामों पर टमाटर की ब्रिकी हो रही है. सरकार उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के लिए सीधे टमाटर बेच रही है. रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार देशभर में करीब 500 जगहों पर सीधे टमाटर बेच रही है.

सरकार की योजना

कंज्यूमर अफेयर्स मिनिस्टर ने कहा कि सरकार ने जनता को महंगे टमाटर से राहत देने के लिए यह फैसला लिया है जिसके बाद टमाटर के दाम 35-40 रुपये तक सस्ते हो गए हैं. वहीं कुछ राज्यों में इसकी कीमत कम होती दिखाई दे रही है. आपको बता दें कि टमाटर के भाव बढ़ने से कई घरों में इसके इस्तेलाम को भी बंद कर दिया गया है. वहीं 68 प्रतिशत ने इसका उपयोग करना कम कर दिया है. इसके अलावा 14 फीसदी ने तो टमाटर खरीदना ही बंद कर दिया.

calender
17 July 2023, 11:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो