Indian Railways : देश की सबसे महंगी ट्रेन, यात्रियों के मिलती है 5 स्टार होटल जैसी सर्विस

Maharaja Express : महाराजा एक्सप्रेस भारत की सबसे महंगी ट्रेन है इसका किराया लाखों में है. इस ट्रेन में यात्रियों के लिए शॉवर वाला बाथरूम और दो मास्टर बैडरूम हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Maharaja Express : भारत में रोजाना हजारों-लाखों यात्री ट्रेन में सफर करते हैं. कई घूमने जाना हो या गांव अधिकतर लोगों का ट्रेन की यात्रा ही अच्छी लगती है. लेकिन क्या आप जानते हैं? भारतीय रेलवे एक ऐसी ट्रेन का संचालन करता है जिसका किराया सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. इस ट्रेन में 5 स्टार होटल की तरह यात्रियों को सुविधाएं प्रदान की जाती है. हम बात कर रहे हैं महाराजा एक्सप्रेस की. यह भारत की सबसे महंगी ट्रेन है इसका किराया लाखों में है.

महाराजा एक्सप्रेस की खासियत

महाराजा एक्सप्रेस भारत ही नहीं एशिया की भी सबसे महंगी ट्रेन है. इस ट्रेन में लग्जरी सर्विस मिलती हैं और इसका सफर 8 दिनों का है. इस ट्रेन में यात्रियों के लिए शॉवर वाला बाथरूम और दो मास्टर बैडरूम भी हैं. इस ट्रेन में प्रेजिडेंशियल सुईट में खाने की जगह बनाई गई है. यात्रियों को ट्रेन में राजा-महाराजाओं वाली सुविधाएं दी जाती है. इस ट्रेन के हर कोच में मिनी बार, लाइव टीवी, एसी, बड़ी-बड़ी खिड़कियां हैं, जहां बैठकर बाहर के नजारों को देखा जा सकता है.

ट्रेन का किराया और रूट

महाराजा एक्सप्रेस के डीलक्स केबिन टिकट की शुरुआती कीमत 65,694 रुपये है. इसमें प्रेसिडेंशियल सुईट का 19 लाख रुपये का जोकि सबसे महंगा टिकट है. ट्रेन की टिकट 5 लाख और 20 लाख रुपये तक जाती है. अपने आठ दिनों के सफर के दैरान महाराजा एक्सप्रेस यात्रियों को ताजमहल, खजुराहो मंदिर, रणथंभौ और वाराणसी के स्नान घाटों के साथ देश के कई स्थलों की यात्रा करवाती है.

ऐसे करें बुकिंग

इस लग्जरी ट्रेन में यात्रा करने के लिए आपको महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां से आप टिकट बुक कर सकते हैं. खास बात यह है कि यात्रा के लिए हर जगह पर सामान उतारने के लिए कुली भी दिया जाता है. साथ ही प्लेसेस के लिए गाइड भी दिया जाएगा.

calender
16 July 2023, 04:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो