भारत में इस साल गेहूं की खरीदारी अच्छी रहने का अनुमान, अब तक खरीदा जा चुका टारगेट का आधा हिस्सा

गेहूं खरीद के अधिकारियों ने बताया कि भारत में पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष रबी मार्केटिंग सीजन में सरकारी गेहूं की खरीद काफी अच्छी हो रही है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Wheat Procurement : देश के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। गेहूं की खरीद की संख्या में अच्छा रिजल्ट देखने को मिल रहा है। पिछले साल के मुकाबले रबी मार्केटिंग सीजन में सरकारी गेहूं की खरीद काफी अच्छी हो रही है। बीते वर्ष की तुलना में इस साल लगभग 25 प्रतिशत गेहूं खरीद बढ़ी है।

खबरों के अनुसार इस बार सर्दियों के सीजन में गेहूं की खरीद इतनी होगी, जितनी पिछले साल रबी सीजन में हुई थी। मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने रबी मार्केटिंग सीजन 2023-24 में गेहूं की खरीद के टारगेट का आधा भाग अभी ही खरीद लिया है।

FCI ने दी जानकारी

भारतीय खाद्य निगम यानी एफसीआई ने गेहूं की खरीद को लेकर बड़ी जानकारी दी है। एफसीआई के मुताबिक भारत में 1 से 24 अप्रैल तक एमएसपी पर 171 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है। आपको बता दें कि सरकार ने इस बार 341.50 लाख मीट्र‍िक टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य रखा है। गेहूं की खरीद जून के महीने तक जारी रहेगी।

वहीं जिस स्पीड से गेहूं को खरीदा जा रहा है इसे उसे देखकर ऐसा लगता है क‍ि लक्ष्य जल्द ही पूरा हो जाएगा। पिछले साल कुल खरीद ही 188 लाख टन की रही थी। लेकिन इस साल गेहूं की खरीद का आंकड़ा पिछले साल से काफी अच्छा हो सकता है। जिससे की किसानों को लाभ होगा।

दुष्यंत चौटाला का बयान

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि अबतक राज्य में 54 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं की खरीद की जा चुकी है। वहीं किसानों के खाते में खरीद की रकम सीधे उनके बैंक अकाउंट में 5,800 करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के खातों में 9000 करोड़ रुपये आने वाले 2 अगले दो दिनों में जमा करा दिए जाएंगे।

बता दें हरियाणा में 1 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू की गई थी और अब तक 54 लाख मीट्रिक टन की खरीद की जा चुकी है। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि आगामी दिनों में 20 लाख मीट्रिक टन और खरीदने का अनुमान है।

पंजाब-हरियाणा सबसे आगे

गेहूं खरीद के सबसे अच्छे आंकड़े पंजाब और हरियाणा से सामने आए हैं। फ‍िलहाल सबसे ज्यादा गेहूं पंजाब में बिका हैं और दूसरे नंबर पर हरियाणा है। मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार को हर‍ियाणा और पंजाब दोनों राज्य बफर स्टॉक में सबसे ज्यादा गेहूं देते हैं। दोनों राज्यों का बफर स्टॉक में योगदान 55 फीसदी का होता है। इस वर्ष इस पंजाब ने अब तक सबसे अधिक 76,26,178 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा है।

वहीं हरियाणा में 50,55,405 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है। आपको बता दें कि गेहूं खरीद में तीसरे स्थान पर मध्य प्रदेश है। यहां अब तक 42,88,926 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है।

इसके अलावा चौथे नंबर पर उत्तर प्रदेश है यहां अब तक 86,030 मीट्र‍ि‍क टन गेहूं खरीदा गया है। गेहूं खरीद में पांचवे स्थान पर राजस्थान है. यहां अब तक 25073 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया है।

बेमौसम बरसात से फसलों को हुआ नुकसान

इस वर्ष गेहूं की पकी हुई फसल के कटने के पहले से बेमौसम बरसात ने किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। बारिश के साथ ओलावृष्टिने किसानों की सारी मेहनत पर पानी फेर दिया है। इसको देखते सरकार ने इस बार गेहूं खरीद के नियमों में थोड़ी छूट दी है।

केंद्र सरकार ने सरकार ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, हर‍ियाणा, पंजाब, और यूपी को एमएसपी पर खरीद के नियमों में ढील दी हुई है। जानकारी के मुताबिक बारिश की वजह से सबसे ज्यादा हानि पंजाब और हरियाणा को हुई है।

calender
26 April 2023, 05:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो