World Economic Forum 2024: आरबीआई गवर्नर का बयान, भारतीय अर्थव्यवस्था में हो रही वृद्धि

World Economic Forum 2024: गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि, देश का वैश्विक विकास धीमा पड़ने के बावजूद भी भारत के सर्विस सेक्टर में उन्नति हो रही है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • भारत की आर्थिक विकास संभावनाएं मजबूत बनी हुई हैं.
  • अर्थव्यवस्था में निवेशकों का विश्वास अधिक तेजी से बढ़ा है.

World Economic Forum 2024: विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में वर्ष 2024 सत्र का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपनी बात रखी है. उन्होंने बताया कि, भारत की विकास संभावनाएं बहुत अच्छी है. उनका कहना है कि, कई संकटों के बाद भी भारत बैंकिंग क्षेत्रों में विकास कर रहा है.

गवर्नर शक्तिकांत दास का बयान

दरअसल उनका कहना है कि, भारत और उसके व्यापक आर्थिक व वित्तीय स्थिरता में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत उम्मीद की जा रही है. उन्होंने बताया कि, मुझे लगता है कि, हमें वास्तव में व्यापार के अवसरों को ढूंढने की आवश्यकता है. क्योंकि यह भारतीय अर्थव्यवस्था में विकास करने का सही वक्त है. दास ने आगे बताया कि, देश का वैश्विक विकास धीमा पड़ने के बावजूद भी भारत के सर्विस सेक्टर में उन्नति हो रही है.

मुद्रास्फीति में विकास का लक्ष्य

आरबीआई गवर्नर दास का कहना है कि, भारत में मुद्रास्फीति बहुत कम हो रही है. इसके बावजूद RBI 4 फीसदी के करीब पहुंचने वाली है. इतना ही नहीं विकास संभावनाएं अधिक मजबूत हैं. आगे बताया कि, मुद्रास्फीति नियंत्रण में है साथ ही देश के पैमाने के भीतर है, जो 2-6 फीसदी है. इतना ही नहीं मुख्य मुद्रास्फीति लगातार कम हो रही है. जिससे ये साफ हो गया है कि, मौद्रिक नीति काम कर रही है. वहीं आरबीआई मुद्रास्फीति को चार फीसदी के लक्ष्य तक लाने के लिए पूरी तरह तैयार है.

आर्थिक विकास में बढ़ोत्तरी

गवर्नर दास ने बताया कि, भारत की आर्थिक विकास संभावनाएं मजबूत बनी हुई हैं. जबकि हाल के सालों में भारत में विनिमय दर की अस्थिरता में कमी आई है. जिसके कारण अर्थव्यवस्था में निवेशकों का विश्वास तेजी से बढ़ा है. वहीं क्रिप्टोकरेंसी का जिक्र करते हुए बताया कि, क्रिप्टोकरेंसी अत्यधिक काल्पनिक है. इसलिए मेरी और आरबीआई की सलाह है कि, इसके चारों तरफ बड़े जोखिमों को ध्यान में रखते हुए भारत जैसे देशों को बहुत सावधान रहने की जरूरत है.

calender
17 January 2024, 07:31 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो