दिल्ली समेंत कई शहरो को हुआ प्रदूषण का खतरा

दिल्ली समेंत कई शहरो को हुआ प्रदूषण का खतरा

Lalit Hudda
Lalit Hudda

प्रदेश में वायु प्रदूषण अभी भी कम नही हुआ है। इससे कैसे बचा जाए, ये जानने से पहले ये जानना आवश्‍यक है कि इसका असर क्‍या होता है वायु प्रदूषण का शारीरिक एवं मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. प्रदूषण के कारण शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचता है। वायु प्रदूषण हमारे पर्यावण के अलावा मानव शरीर के लिए भी बहुत ज्यादा खतरनाक है।

गले में तकलीफ, फेफड़ों को नुकसान होने के बाद हम कई तरह की समस्याओं से गुजर सकते हैं। इन दिनो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और देश के कई शहरों में प्रदूषण का खतरा जानलेवा बना हुआ है. दिल्ली में दिवाली के बाद हवा इतनी बिगड़ गई कि लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा. अगले कुछ दिनों तक हवा में सुधार की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है।

जहरीली होती हवा के कारण सेहत के साथ शरीर के कई हिस्सों को भी बेहद नुकसान पहुंच रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर के 18 साल से कम उम्र के 93 फीसदी बच्चे प्रदूषित हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। ऐसे में हमें अपने भविष्य को लेकर अनभिज्ञ नहीं रहना चाहिए. रिपोर्ट के मुताबिक, पांच साल से कम उम्र के 10 बच्चों की मौत में से एक बच्चे की मौत प्रदूषित हवा की वजह से हो रही है।

READ MORE: दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में वायु प्रदूषण से हालात गंभीर

वायु प्रदूषण सांस की बीमारियां जैसे (COPD) उग्र हो जाती है. वायु प्रदूषण के कारण ब्रॉंन्कियल अस्थमा उग्र रूप धारण कर लेता है. इसके अलावा इससे थकान, सिरदर्द और चिंता, आंखों, नाक, गले में जलन, तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचना, कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है.

वायु प्रदुषण बचने के लिये नियमो को आवश्य जाने
(1) घर से बाहर निकले तो मास्क का उपयोग करे।
(2) आँखो का बचाव के चस्मा का उपयोग करे ।
(3) बेवजह बाहर न निकले
(4) रोजाना व्यायाम करें

.
calender
10 November 2021, 11:28 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो