लंपी वायरस से निपटने के लिए दिल्ली सरकार गठित की टीमः गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण और विकास मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली में मवेशियों में लंपी वायरस के कम से कम 173 मामले सामने आये हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण और विकास मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली में मवेशियों में लंपी वायरस के कम से कम 173 मामले सामने आये हैं।

गोयला राय ने बताया कि डेयरी क्षेत्र में लंपी वायरस के 45 मामले, रेवला खानपुर क्षेत्र में 40, घुमानहेड़ा में 21 और नजफगढ़ में 16 मामले सामने आए हैं। दिल्ली सरकार ने दो सचल पशु चिकित्सा क्लीनिक तैनात किए हैं और मवेशियों के नमूने एकत्र करने के लिए 11 त्वरित कार्रवाई बल का गठन किया है।

गोपाल राय ने बताया कि लोगों के बीच इसे लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए चार दल बनाए गए हैं। दिल्ली सरकार ने लंपी वायरस से संबंधित प्रश्नों के लिए हेल्पलाइन नंबर 8287848586 के साथ एक विशेष नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया है।

गोपाल राय ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के रेवला खानपुर में लंपी वायरस से पीड़ित मवेशियों के लिए एक पृथकवास केंद्र बनाया जा रहा है। आपको बता दें कि लंपी रोग एक संक्रामक वायरस है जो मवेशियों के बीच मच्छरों, मक्खियों, जूं और ततैया के सीधे संपर्क के माध्यम से फैलता है।

इसके अलावा दूषित भोजन और पानी के सेवन से भी यह फैलता है। इस रोग के कारण मवेशियों को बुखार और शरीर में गांठें पड़ जाती हैं।

calender
10 September 2022, 05:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो