CBSE ने जारी किए कक्षा 10वीं के सैंपल पेपर, इनको हल किया तो परीक्षा में हाई स्कोर पक्का

CBSE Class 10th Sample Papers: इन सैंपल पेपर्स को 'ऑडिनरी सैंपल' न समझें बल्कि यह CBSE कक्षा 10वीं कंबाइंड सैंपल Question Paper हैं. जो नॉलेज और छात्रों की प्रैक्टिस का पावरहाउस रहेगा. 

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

CBSE Class 10th Sample Papers: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से CBSE कक्षा 10वीं Sample Paper जारी कर दिया गया है. जो भी स्टूडेंट्स CBSE बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी करने में लगे हुए हैं वह इस सैंपल पेपर को आयोग की आधिकारीक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि इन सैंपल पेपर्स को 'ऑडिनरी सैंपल' न समझें बल्कि यह CBSE कक्षा 10वीं कंबाइंड सैंपल Question Paper हैं. जो नॉलेज और छात्रों की प्रैक्टिस का पावरहाउस रहेगा. 

यह सैंपल पेपर कुछ इस तरह से डिजाइन किए गए हैं जिनकी मदद से CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं के सभी स्टूडेंट्स को Science, Mathmatics ( स्टैंडर्ड ), Social Science, English और literature (लिटरेचर ) को एक्सेल करने में हेल्प मिलेगी. 

जानकारी के लिए बता दें कि यह पेपर 4 विषयों के फ्यूजन हैं. जिसमें प्रत्येक विषय के 1 या 2 नहीं बल्कि 5 सैंपल पेपर्स हैं. कुल मिलाकर इसमें 20 सैंपल पेपर्स हैं. बोर्ड 2024 की अच्छे से तैयारी करने के लिए यह सैंपल पेपर छात्रों की मदद करेंगे. 

पेपर पैटर्न

Science यानी की विज्ञान विषय काफी मुश्किल विषयों में से एक है. जिसको ठीक ढंग से समझने के लिए CBSE ने सांइस सैंपल पेपर फिजिक्स, केमिस्ट्री और Bio इन तीनों का कंबाइंड सैंपल तेयार किया है. ठीक इसी तरह से मैथमेटिक्स (स्टैंडर्ड), सोशल साइंस, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर का भी सैंपल पेपर तेयार किया है. जिससे आप अच्छे ढ़ंग से पेपर के पैटर्न को समझ सकें. 

calender
31 October 2023, 11:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो