आज के दिन कर लें ये काम,नहीं तो भरना पड़ेगा जुर्माना, Income Tax विभाग ने किया अलर्ट

इनकम टैक्स विभाग ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर जारी शेयर की, जिसमें असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए अपडेटेड आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 है.

JBT Desk
JBT Desk

1 अप्रैल यानि की कल से नया फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो रही है. जिसमें कई जरूरी काम की डेडलाइन भी खत्म हो रही है. इसमें अपडेटेड आईटीआर  फाइल करना, जिसके लिए टैक्सपेयर के पास आज आखिरी मौका है. एक्स पोस्ट के जरिए इनकम टैक्स विभाग ने टैक्सपेयर के लिए अलर्ट जारी किया है. विभाग की तरफ से कह दिया गया है कि देर ना करें. आज के दिन ये काम कर लें.

आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख

आयकर विभाग की तरफ से  वित्त वर्ष 23-24 का आखिरी दिन यानि का आज आखिरी दिन के लिए अलर्ट किया है. अपडेटेड आईटीआर फाइल करने का मौका ना गंवाने के लिए विभाग ने  टैक्सपेयर्स को सलाह दी गई है. जिसमें  इनकम टैक्स विभाग द्वारा शेयर पोस्ट में कहा गया है, 'सभी टैक्सपेयर ध्यान दें! असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए अपडेटेड आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 है. इस मौके को मिस ना करें.

 31 मार्च 2024 यानि की आज के दिन अपडेटेड रिटर्न भरने की आखिरी तारीख है. आपको बता दें, इसमें  करदाता रेलेवेंट असेसमेंट ईयर से 2 साल तक का रिटर्न रिवाइज कर सकते हैं... 31 मार्च की डेडलाइन वित्त वर्ष 2020-21 या आकलन वर्ष 2021-22 के लिए अपडेटेड इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की है.

ऐसे करें  टैक्सपेयर्स 

साल 2022 के बजट के समय केंद्र सरकार ने अपडेटेड आईटीआर भरने की सुविधा 1 अप्रैल 2022 से शुरू की थी है. इसमें टैक्सपेयर्स को ऑप्शन दिया जाता है कि वो तय डेडलाइन के भीतर अपना अपडेटेड रिटर्न भर सकें. इसमें टैक्सपेयर्स को सहूलियत मिलती है.  इसमें अगर पुराने आईटीआर में कोई जानकारी छूट गई हो तो इनकम टैक्स के नियम के अनुसार रिटर्न फाइल करना जरूरी होने के बाद भी फाइल ना भर पाएं हो. 

calender
31 March 2024, 12:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो