कक्षा 10वीं की किताबों से इन चैप्टर्स को सिलेबस से NCERT ने किया आउट, कोविड -19 महामारी को बताया ऐसा करने का कारण

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने कोविड -19 को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा की बच्चों पर पढ़ाई का काफी बोझ हो रहा है, उनके इस बोझ को कम करने के लिए सिलेबस से कुछ चैप्टर्स को हटाया जा रहा है।

calender
02 June 2023, 11:47 AM IST

हाइलाइट

  • बच्चों पर पढ़ाई का काफी बोझ हो रहा है, उनके इस बोझ को कम करने के लिए सिलेबस से कुछ चैप्टर्स को हटाया जा रहा है।

NCERT Deletes Chapters: इतिहास (History) और राजनीति विज्ञान (political Science) की किताबों के बदलाव के बाद से एक बार फिर एनसीईआरटी (NCERT) सुर्ख़ियों में आ गयी है। जहां अब एनसीईआरटी (NCERT) कक्षा 10वीं की नई किताबों से भी पीरियोडिक टेबल (periodic table) का पूरा चैप्टर और लोकतंत्र और विविधता, राजनितिक दलों के अध्याय और लोकतंत्र की चुनितियों (Elections of political parties and democracy) के पाठों को हटा दिया गया है। जिसके चलते एनसीईआरटी (NCERT) पर काफी सवाल उठाये जा रहें हैं। 

इस मामले को लेकर एनसीईआरटी (NCERT)  ने अपना बयान भी दिया है और कहा है की कोविड -19 महामारी को ध्यान में रखते हुए स्टूडेंट्स पर पढ़ाई का बोझ कम करने के लिए कक्षा 10वीं की बुक्स में से राजनीतिक दलों के अध्याय और लोकतंत्र की चुनौतियों, और लोकतंत्र के चैप्टर्स को हटा दिया गया है। एनसीईआरटी (NCERT) के मुताबिक बच्चों पर पढ़ाई का भार कम करने के लिए और उनकी रचनात्मक मानसिकता को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है।  

कक्षा 10वीं के इन पाठों को किताबों से हटाया 

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने कोविड- 19  महामारी को जिम्मेदार ठहराते हुए. कक्षा 10वीं के सोशल साइंस की डेमोक्रेटिक पॉलिटिक्स बुक-2 (Democratic Politics Book-2) में से कुछ पाठों को हटा दिया है। जो हैं - पीरियोडिक टेबल (periodic table), लोकतंत्र की चुनौतियों और राजनीतिक दलों के अध्याय, लोकतंत्र और विविधता शामिल हैं। 

calender
02 June 2023, 11:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो