इस शख्स ने चीनी के आकार का बना दिया 'मिनी गोल्ड बैग' , इसको बनाने में गंवा दी एक आंख

इन दिनों की बात करें तो वह 24 कैरेट सोने से बने एक मिनी बैग को लेकर काफी चर्चाओं में बने हुए हैं. यह कलाकृति अमेरिका के न्यूयॉर्क में बने दुनिया के सबसे छोटे हैंड बैग का सूक्ष्म है. 

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

कहते हैं किसी चीज़ को अगर पूरा करने के लिए ठान लें, तो चाहे कितनी भी बाधाएं क्यों न आजाये वह सब छोटी ही लगती हैं. ऐसा ही कुछ कमाल करके दिखाया उदयपुर के डॉ. इकबाल सक्का ने, उनकी काम के प्रति इतनी लगन उम्र का पड़ाव भी रोक नहीं सका.

वह एक ऐसे कलाकार हैं जो चीज़ों को बड़ी ही बारीकी से उसके रूप में डालते हैं. इसके चलते उन्होंने अपनी एक आंख भी गवां दी है. अब इन दिनों की बात करें तो वह 24 कैरेट सोने से बने एक मिनी बैग को लेकर काफी चर्चाओं में बने हुए हैं. 

इस गोल्ड मिनी बैग की खासियत इसके नाम से ही मालूम होती है. जिसकी लंबाई 0.02 इंच है. सक्का का कहना है की इस बैग का आकार एक चीनी के दाने जैसा छोटा है. यह कलाकृति अमेरिका के न्यूयॉर्क में बने दुनिया के सबसे छोटे हैंड बैग का सूक्ष्म है. 

हैंड बैग का नाम 

 24 कैरेट के इस कमाल के मिनी बैग का नाम 'तिरंगा हैंडबैग' है. खास बात तो यह रही कि डॉ. इकबाल ने PM नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने इस हैंडबैग की नीलामी का निवेदन किया है. जिसकी राशि वह बाढ़ राहत कोष में देने की मांग भी की है. 

गवानी पड़ गयी एक आंख 

बता दें कि डॉ. इकबाल सक्का ने बताया है की इस 24 कैरेट सोने के हैंडबैग को बनाने में 3 दिनों का समय लग गया, इस दौरान उनकी एक आंख की रौशनी भी चली गयी, लेकिन उन्होंने फिर भी हार नहीं मानी और वह दूसरी आंख के सहारे अपने काम पर लग गए और यह मास्टर पीस तैयार कर दिया, जिसको बनाना हर किसी के बसकी बात नहीं है. 
 

calender
03 August 2023, 06:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो