UP Board Result 2023 : यूपी बोर्ड का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें कहां कर सकेंगे चेक

UP Board Result 2023 : यूपी बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षा के नतीजे जल्द आने वाले हैं।इस बीच रिजल्ट जारी करने की तिथि का एलान भी किया जा रहा है।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आपको बता दें कि यूपी बोर्ड रिजल्ट के बारे में काफी भ्रामक सूचना फैलाई जा रही है ।

UP Board Result 2023 : यूपी बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षा के नतीजे जल्द आने वाले हैं।इस बीच रिजल्ट जारी करने की तिथि का एलान भी किया जा रहा है। UP Board Result 2023: बिहार बोर्ड के बाद अब अन्य बोर्ड भी जल्द ही 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने में जुट गए हैं। यूपी बोर्ड की ओर से भी कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य पूरा कर लिया गया है।

जिसके बाद अब बोर्ड की तरफ से रिजल्ट तैयार करने और जल्द से जल्द रिजल्ट घोषित करने का कार्य किया जा रहा है।इस साल बोर्ड परीक्षा में 58 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे।जो लोग परीक्षा देने के बाद बड़ी बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं उन सभी छात्र-छात्राओं का बहुत जल्द इंतजार खत्म होने वाला है।

इस साल कितने छात्र-छात्राएं हुएं शामिल ?

यूपी बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा के नतीजे आधिकारिक साइट Upmsp.edu.in व Upresult.nic.in पर जारी किए जाएंगे।इस वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुल 58 लाख 67 हजार 398 विद्यार्थी शामिल किए गए थे। परीक्षा के लिए 8752 केंद्र बनाए गए थे।

इस वर्ष 12वीं क्लास की परीक्षा का आयोजन 16 फरवरी से लेकर 04 मार्च तक किया गया था। जबकि 10वीं क्लास की परीक्षा को लेकर 16 फरवरी से लेकर 03 मार्च तक की तारीख तय की गई थी। 58 लाख विद्यार्थियों में से 27.5 लाख छात्र-छात्राओं ने 12वीं कक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। जबकि 10वीं क्लास की 31.2 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन किया है।

गलत अफवाह

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड रिजल्ट के बारे में काफी भ्रामक सूचना फैलाई जा रही है । हालांकि अभी यूपी बोर्ड रिजल्ट को लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने स्पष्ट किया है कि 5 अप्रैल को हाई स्कूल व इंटर मीडिएट के परीक्षा परिणामों की घोषणा नहीं की गई है। कुछ लोग यूपी बोर्ड रिजल्ट के बारे में गलत अफवाह फैला रहे हैं उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेगी।

calender
06 April 2023, 03:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो