Nayak: डिंपल यादव को पाने के लिए अखिलेश यादव को बेलने पड़े थे पापड़, कहानी है एकदम फिल्मी

लोकसभा चुनाव के बीच समाजवादी पार्टी ने मैनपुरी लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी और पूर्व सांसद डिंपल यादव चुनाव लड़ेंगी.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

Nayak: लोकसभा चुनाव के बीच समाजवादी पार्टी ने मैनपुरी लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी और पूर्व सांसद डिंपल यादव चुनाव लड़ेंगी. इस सीट वर्षों से यादव परिवार का कब्जा रही मैनपुरी सीट पर अब मुलायम सिंह यादव की राजनीतिक विरासत डिंपल यादव संभालेंगी. तो आइए डिंपल यादव के राजनीति सफर के बारे में जानते हैं. 

कौन हैं डिंपल यादव

डिंपल यादव का जन्म 1978 में पुणे में आर्मी कर्नल एससी रावत के घर हुआ था. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई पुणे से की. वैसे डिंपल मूल रुप से उत्तराखंड के उधमसिंह नगर की रहने वाली हैं. इनकी दो बहनें भी हैं.इंटर के बाद डिंपल ने लखनऊ विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया. इस दौरान उनकी मुलाकात अखिलेश यादव से एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हुई. पहली मुलाकात में ही डिंपल और अखिलेश यादव के बीच प्यार हो गया.इस दौरान अखिलेश यादव अपनी पढ़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया चले गए. लेकिन पढ़ाई पूरी करने के बाद वह इंडिया वापस आए. और उन्होंने डिंपल से 24 नवंबर साल 1999 में शादी कर ली.डिंपल और अखिलेश के तीन बच्चे हैं. आदिति, टीना और अर्जुन. डिंपल यादव बहुत ही सादगी भरी जीवन जीती हैं. लोगों को उनकी सादगी बेहद पसंद है.शायद ही कभी ऐसा हुआ होगा जब डिंपल को मेकअप में दिखा गया हो. डिंपल कॉटन की साड़ी पहनना पसंद करती हैं.

राजनीति की शुरूआत कब हुई

44 वर्षीय डिंपल यादव ने अपना पहला चुनाव 2009 में लड़ा था, जब अखिलेश यादव ने फिरोजाबाद सीट खाली कर दी थी. इस उपचुनाव में डिंपल यादव को मशहूर अभिनेता और राजनेता राज बब्बर के हाथों हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद 2012 में कन्नौज लोकसभा सीट पर उपचुनाव हुआ, जिसमें डिंपल यादव निर्विरोध चुनी गईं.फिर 2014 के लोकसभा चुनाव में भी डिंपल यादव ने कन्नौज से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की, लेकिन 2019 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. बीजेपी के सुब्रत पाठक ने डिंपल यादव को 10 हजार वोटों से हराया. अब डिंपल को अखिलेश यादव मैनपुरी से चुनाव लड़ा रहे हैं. इस सीट पर 1996 से सपा जीतती आ रही है.
 

calender
06 May 2024, 06:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो