Nayak: IPS अधिकारी से लेकर दक्षिण भारत में भाजपा के सबसे मूल्यवान चेहरे के रूप में उभरने पर अन्नामलाई का सियासी सफर

Nayak: अन्नामलाई का जन्म 4 जून 1984 को करूर में चिन्नाथपुरम के पास सोक्कमपट्टी में जन्मे कुप्पुसामी अन्नामलाई एक किसान परिवार से हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Nayak: अन्नामलाई का जन्म 4 जून 1984 को करूर में चिन्नाथपुरम के पास सोक्कमपट्टी में जन्मे कुप्पुसामी अन्नामलाई एक किसान परिवार से हैं. वह कोंगु वेल्लाला गौंडर समुदाय से हैं. उनके पिता कुप्पुस्वामी और माँ, परमेश्वरी ने उनका पालन-पोषण एक विनम्र वातावरण में किया. अन्नामलाई ने अकिला स्वामीनाथन से खुशी-खुशी शादी कर ली है. 

शिक्षा और शैक्षणिक का सफर

तमिलनाडु के कोयंबटूर में बसने से पहले अन्नामलाई ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा करूर और नामक्कल जिलों में प्राप्त की. उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा कोयंबटूर कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी में की, जहां उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल की. इसके बाद उन्होंने प्रतिष्ठित भारतीय प्रबंधन संस्थान लखनऊ (आईआईएम लखनऊ), उत्तर प्रदेश से मार्केटिंग और रणनीति में विशेषज्ञता के साथ मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) पूरा करके अपनी शैक्षणिक यात्रा को आगे बढ़ाया। उनकी शैक्षिक उपलब्धियों ने उनके भविष्य के प्रयासों के लिए एक मजबूत नींव रखी.

अन्नामलाई का IPS अधिकारी के रुप में सफर

साल 2011 में अन्नामलाई ने भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में एक प्रतिष्ठित करियर की शुरुआत की. उनका कार्यकाल सितंबर 2013 में उडुपी जिले के करकला सब डिवीजन के सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में शुरू हुआ. उनकी क्षमता को पहचानते हुए, उन्हें 1 जनवरी, 2015 को उसी स्थान पर पुलिस अधीक्षक के पद पर पदोन्नत किया गया. जहां उन्होंने अगस्त 2016 तक लगन से सेवा की. इसके बाद, उन्होंने कर्नाटक के चिकमगलूर जिले में जिला पुलिस अधीक्षक की भूमिका निभाई, जब तक अक्टूबर 2018. अन्नामलाई की अनुकरणीय सेवा ने उन्हें 2018 में बेंगलुरु दक्षिण के पुलिस उपायुक्त के रूप में पदोन्नति दिलाई.

अन्नामलाई का सियासी सफर

2019 में अन्नामलाई ने पुलिस बल में अपने सम्मानित पद से इस्तीफा देने और तमिलनाडु में अपनी जड़ों की ओर लौटने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया. प्राकृतिक खेती के प्रति अपने जुनून से प्रेरित होकर, उन्होंने खुद को कृषि कार्यों में लगा लिया. हालाँकि, समुदाय की सेवा करने की उनकी प्रतिबद्धता ने उन्हें राजनीति के दायरे में ले लिया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की विचारधारा से प्रेरित होकर, अन्नामलाई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए, जिससे उनके जीवन में एक नए अध्याय की शुरुआत हुई.

राजनीतिक उत्थान

राजनीति में अन्नामलाई का प्रवेश तमिलनाडु 2021 विधानसभा चुनावों में अरवाकुरिची विधानसभा क्षेत्र से उनकी उम्मीदवारी के साथ समाप्त हुआ. हालाँकि उन्हें मामूली अंतर से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उनके समर्पण और नेतृत्व गुणों पर किसी का ध्यान नहीं गया. केंद्रीय मंत्री के रूप में एल मुरुगन की नियुक्ति के बाद, अन्नामलाई को भारतीय जनता पार्टी की तमिलनाडु राज्य इकाई के अध्यक्ष के रूप में नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सौंपी गई, जो पार्टी के भीतर उनके बढ़ते प्रभाव और कद का प्रमाण है.

calender
10 April 2024, 06:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो