Raj Kundra: बिजनेसमैन राज कुंद्रा पर पड़ी ED की मार, 97 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

Raj Kundra: शिल्पा शेट्टी के जुहू स्थित फ्लैट समेत बिजनेसमैन राज कुंद्रा की 97 करोड़ रुपये की संपत्ति ईडी ने जब्त कर ली है.

JBT Desk
JBT Desk

Raj Kundra: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के प्रावधानों के तहत बिटकॉइन पोंजी घोटाले में व्यवसायी राज कुंद्रा की 97.79 करोड़ रुपये की अचल और चल संपत्तियां कुर्क की हैं. कुर्क की गई संपत्तियों में एक फ्लैट भी शामिल है जो कुंद्रा की पत्नी और अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के नाम पर जुहू में है. इसके अलावा कुर्क की गई संपत्तियों में पुणे स्थित एक बंगला और राज कुंद्रा के नाम पर इक्विटी शेयर शामिल हैं. 

राज कुंद्रा की संपत्तियां कुर्क 

राज कुंद्रा किसी ना किसी वजह से सुर्खियों में बने रहते हैं, कभी वो कोई स्कैंडल चलाने के इल्जाम में जेल जाते हैं तो कभी अपने ऊपर लगे केस पर फिल्म बनाने को लेकर सुर्खियों में रहते हैं. राज कुंद्रा एक बार फिर से सुर्खियों में आ गए हैं. इस बार उनको ED की मार पड़ी है. आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के प्रावधानों के तहत बिटकॉइन पोंजी घोटाले में व्यवसायी राज कुंद्रा की 97.79 करोड़ रुपये की अचल और चल संपत्तियां कुर्क कर ली हैं. कुर्क की गई संपत्ति में उनकी पत्नी शिल्पा शेट्टी का भी एक फ्लैट शामिल है. 

क्या है आरोप?

राज कुंद्रा पर यह आरोप लगाया गया है कि आरोपियों ने बिटकॉइन के रूप में प्रति माह 10 प्रतिशत रिटर्न के झूठे वादे के साथ लोगों से बिटकॉइन (2017 में ही 6,600 करोड़ रुपये मूल्य) के रूप में भारी मात्रा में पैसे जमा किए थे. इकट्ठे किए गए बिटकॉइन को निवेशकों को क्रिप्टो में भारी रिटर्न मिलना था, लेकिन प्रमोटरों ने पैसे देने वालों को धोखा दिया और गलत तरीके से अर्जित बिटकॉइन को अस्पष्ट ऑनलाइन वॉलेट में छुपाया है. 

ED की जांच में क्या आया सामने?

ईडी की जांच के मुताबिक, राज कुंद्रा को यूक्रेन में बिटकॉइन माइनिंग फार्म स्थापित करने के लिए गेनबिटकॉइन पोंजी घोटाले के मास्टरमाइंड और प्रमोटर अमित भारद्वाज से 285 बिटकॉइन मिले थे. उक्त बिटकॉइन अमित भारद्वाज द्वारा भोले-भाले निवेशकों से इकट्ठे किए गए थे. चूंकि सौदा सफल नहीं हुआ, इसलिए राज कुंद्रा के पास अभी भी 285 बिटकॉइन हैं, जिनकी कीमत वर्तमान में 150 करोड़ रुपये से अधिक है. 

calender
18 April 2024, 12:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो