Guru Dutt: घर और जिंदगी दोनों से धोना पड़ा हाथ, वहीदा के प्यार में किस तरह पागल थे गुरुदत्त?

Guru Dutt: भारतीय सिनेमा जगत के जाने-माने अभिनेता गुरुदत्त भले ही इस दुनिया को 10 अक्टूबर 1964 को छोड़ कर चले गए, मगर उनकी कहानियाँ और किस्से आज भी मुंबई की गलियों में जानी जाती है.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • सिनेमा जगत के जाने-माने अभिनेता गुरुदत्त की कहानी
  • वहीदा के प्यार में घर और ज़िंदगी दोनों से धोना पड़ा हाथ

Guru Dutt: भारतीय सिनेमा जगत के जाने-माने अभिनेता गुरुदत्त भले ही इस दुनिया को 10 अक्टूबर 1964 को छोड़ कर चले गए, मगर उनकी कहानियाँ और किस्से आज भी मुंबई की गलियों में जानी जाती है और आगे भी इसी तरह से जानी जाएंगी. बता दें कि लोग जितनी रुचि के साथ उनकी दास्तां सुनाते हैं. उसी अंदाज के साथ उनके इश्क के किस्से भी बयां करते हैं. तो आइए आपको गुरुदत्त के उस मोहब्बत भरे किस्से से परिचित करते है जिसके लिए उन्हें ज़िंदगी और घर दोनों से हाथ धोना पड़ा था.  

यूं मिले थे वहीदा से गुरुदत्त

आपको बात दें कि जब भी गुरुदत्त का जिक्र होता है तो वहीदा रहमान के साथ उनके प्यार भरे किस्सों का भी जिक्र जरूर किया जाता हैं. दोनों स्टारों की पहली मुलाकात कुछ इस तरह से हुई थी. जब गुरुदत्त अपनी फिल्म सीआईडी के लिए अभिनेत्री ढूंढ रहे थे. उस समय वहीदा रहमान अपनी आदाओं से दक्षिण भारतीय फिल्मों में जलवा बनाए हुई थी. गुरुदत्त की नजर जब वहीदा पर पड़ी तो उन्होंने अपनी फिल्म की स्क्रीन टेस्ट के लिए उन्हें बुला लिया, और वहीदा का फिल्म सीआईडी के लिए चयन हो गया. 

वहीदा से गुरुदत्त को यूं हुई थी मोहब्बत

गुरुदत्त ऐसे निर्देशक थे कि उस जमाने में, उनकी शर्तों पर हर बड़े से बड़ा चर्चित कलाकार नाचने के लिए मजबूर हो जाता था. लेकिन जब वहीदा ने गुरदत्त के साथ काम करना शुरू किया तो वहीदा ने गुरदत्त के सामने अपनी शर्तें रखी ये देखकर गुरदत्त हैरान रह गए गए. अपनी शर्तों में वहीदा ने स्क्रीन लाइफ के लिए अपने नाम को बदलने से इनकार कर दिया था. वहीं माँ के साथ सेट पर आने और फिल्मों में बिकनी और बोल्ड जैसे कपड़े नहीं पहनने की शर्तें रखी. गुरुदत्त इस बात के लिए वहीदा से तीन दिन तक नाराज रहें, मगर उन्हें वहीदा के आगे झुकना पड़ा. वहीं कहा जाता है कि इन लम्हों  के साथ ही दोनों के प्यार की शुरुआत हुई थी. 

कुछ इस कदर वहीदा के प्यार में डूबे गुरुदत्त

अभिनेता गुरुदत्त के ऊपर वहीदा के प्यार का बुखार कुछ इस तरह से चढ़ा था की वह अब उनके लिए खास सीन्स भी लिखने लगे. कहा जाता है कि फिल्म प्यासा  के लिए पहले दिलीप को  चुना गया था. मगर बाद में गुरदत्त ने वहीदा के विपरीत खुद काम किया. वहीं  बड़े परदे पर इस जोड़ी को काफी प्यार मिला. 

घर और ज़िंदगी पर कुछ इस तरह हावी पड़ा प्यार

आपको बता दें कि गुरुदत्त ने वहीदा के प्यार में हर चीज को अपने तरीके से चलाने की कोशिश की. वहीं दोनों का मेकअप रूम आसपास रहता था. जब वहीदा किसी दूसरे बैनर की फिल्म करतीं, तब भी मेकअप रूम गुरुदत्त फिल्म्स का ही इस्तेमाल करती थीं. वहीदा और गुरु दत्त के अफेयर की खबरें सुनकर गुरु दत्त की पत्नी और उनके बीच मनमुटाव पैदा हो गया.

वह गुरुदत्त से अलग रहने लगी. गीता दत्त ने पत्नी या प्रेमिका से किसी एक को चुनने के लिए कहा तो गुरु दत्त ने गीता दत्त को चुना. लेकिन , इसके बाद वह गम में डूब गए और शराब का सहारा ले लिया, जो उनकी जान की दुश्मन बन गई.

calender
10 October 2023, 03:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो