मेंटल हैल्थ के लिए बहुत जरूरी है मैग्नीशियम का सेवन, इसकी कमी पूरी करेंगे ये फूड्स

मेंटल हैल्थ यानी दिमागी स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए शरीर में मैग्नीशियम खनिज का होना जरूरी होता है। आप इन फूड्स की मदद से शरीर में मैग्नीशियम की कमी पूरी कर सकते हैं। साथ ही कुछ योग और आदतें भी आपको फायदा करेंगी।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
स्वस्थ शरीर के लिए जितना दिल जरूरी है, उतनी ही अहमियत स्वस्थ दिमाग की भी है. आजकल तेजी से भागती दौड़ती जिंदगी में हम दिल औऱ शरीर का ध्यान तो रख रहे हैं लेकिन मेंटल हैल्थ को लेकर लापरवाही बढ़ती जा रही है। अनियमित दिनचर्या, नींद की कमी, तनाव, अस्थिरता, काम का प्रेशर और सही डाइट का अभाव हमारे दिमाग के लिए बुरा साबित हो रहा है। ऐसे में दिमाग को स्वस्थ और मजबूत करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ हमे अपनी डाइट और आदतों में भी बदलाव लाना होगा ताकि हमारा दिमाग स्वस्थ और मजबूत रहे क्योंकि आज की दुनिया में कमजोर दिमाग के चलते कई चुनौतियां मिल रही हैं। दिमागी स्वास्थ्य के लिए शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा पर्याप्त होनी चाहिए। मैग्नीशियम एक जरूरी खनिज है जो हमारे दिमाग को एक्टिव और स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए शरीर में इसकी कमी नहीं होनी चाहिए। चलिए जानते हैं कि दिमागी स्वास्थ्य के लिए हमे अपनी डाइट के साथ साथ लाइफस्टाइल में क्या क्या बदलाव करने चाहिए।
 
डाइट में शामिल करें मैग्नीशियम रिच फूड्स
 
मेंटल हैल्थ के लिए आपकी डाइट में पर्याप्त मैग्नीशियम का होना जरूरी है. इसके लिए आपको हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने भोजन में एड करना चाहिए। इसमें पालक, मेथी, केल और सरसों आदि सब्जियों का साग, सब्जी, सूप और जूस पिया जा सकता है.
 
आपको अपनी डाइट में दाल और दहलन को शामिल करना चाहिए। दालों का सेवन करने से भरपूर मैग्नीशियम मिलता है। इसके अलावा राजमा छोले, और लोबिया भी आपको पर्याप्त मैग्नीशियम देते हैं।
 
दूध, दही औऱ पनीर में मैग्नीशियम होता है।  इनके साथ साथ आपको सोया का दूध और सोया पनीर यानी टोफू का सेवन करना भी काफी फायदेमंद साबित होगा क्योंकि सोया में ढेर सारा मैग्नीशियम होता है। 
 
आपको अपने भोजन में सूखे मेवे एड करने चाहिए। इनमें ढेर सारा मैग्नीशियम पाया जाता है और इसीलिए बादाम, अखरोट और काजू जैसे मेवों को दिमाग के लिए अच्छा कहा जाता है।  
 
फलों की बात करें तो एवोकाडो में ढेर सारा मैग्नीशियम पाया जाता है। इसके अलावा आप डेली एक केला भी खाएंगे तो आपके शरीर को मैग्नीशियम की फुल डोज मिलेगी। 
 
साबुत  अनाज में ढेर सारा मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा आप बाजरा, जौ आदि की रोटी भी खा सकते हैं। अपने भोजन में आटे का चोकर या फिर मोटा पिसा अनाज एड करने से मैग्नीशियम की पूर्ति हो सकेगी।
 
कद्दू के बीजों में ढेर सारा मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा अलसी के बीज, सूरजमुखी के बीज औऱ सफेद तथा काले तिल में भी काफी सारा मैग्नीशियम होता है और अगर आप इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपके शरीर को पर्याप्त मैग्नीशियम मिल सकता है।
 
आप चॉकलेट्स भले ही ना खातें हो लेकिन डार्क चॉकलेट आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी पूरी कर सकती है। इसलिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। डार्क चॉकलेस में ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो मूड अच्छा करने के साथ साथ दिल को भी स्वस्थ रखते हैं। 
 
लाइफस्टाइल में करने होंगे ये बदलाव
 
मैग्नीशियम की कमी पूरी करने के लिए आपको केवल डाइट ही नहीं बल्कि लाइफस्टाइल में भी बदलाव करने होंगे। जैसे की पर्याप्त नींद लेनी होगी। पर्याप्त नींद अच्छे और स्वस्थ दिमाग के लिए बहुत जरूरी है। नींद की कमी से दिमाग कम काम करता है और तनाव और स्ट्रेस बढ़ा जाता है।
 
अगर आप अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करेंगे तो आपके दिमाग को ताकत मिलेगी औऱ मेमोरी बूस्ट होगी। इसलिए आपको भ्रामरी प्राणायाम के साथ साथ पद्मासन और ताड़ासन भी करना चाहिए और ध्यान मेडिडेशन भी. इससे मस्तिष्क को एकाग्र करने में मदद मिलती है और मेंटल हैल्थ बूस्ट होने के साथ साथ याद्दाश्त तेज होती है। 
 
अपनी लाइफस्टाइल से धूम्रपान, अल्कोहल और अन्य बुरी आदतों को हटा दीजिए। इससे दिमाग कुंद होता है और कमजोर हो जाता है। ये आदतें अंत में तनाव,स्ट्रेस अवसाद को जन्म देती हैं।
 
जंक फूड से तौबा करके आप ना केवल अपने शरीर बल्कि अपने दिमाग को भी स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। जंक फूड मोटापा बढ़ाता है और मोटापा तनाव,स्ट्रेस आदि को जन्म देता है।
calender
31 March 2023, 01:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो