शुगर की बीमारी में जहर का काम करती हैं ये सब्जियां, इनसे करना चाहिए परहेज

कुछ ऐसी सब्जियां हैं जो शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदेय होती हैं। इन सब्जियों के सेवन से ब्लड में शुगर का लेवल बढने का खतरा पैदा हो जाता है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
शुगर की बीमारी तेजी से दुनिया को अपनी गिरफ्त में लेती जा रही है। शुगर में इलाज के साथ साथ परहेज को बहुत ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है। कहते हैं कि जिन खाद्य पदार्थों में ज्यादा कार्ब्स और शुगर होता है, उनसे शुगर मरीजों को परहेज करना चाहिए। इन खाद्य पदार्थो के सेवन से शुगर पेशेंट के शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है जिससे मरीज को परेशानी होती है। इसलिए शुगर के मरीज हमेशा इस बात को लेकर सजग रहते हैं कि वो ऐसा क्या खाएं जिससे उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। इसी तरह सब्जियों की बात करें तो कई सब्जियां ऐसी हैं जो शुगर पेशेंट को फायदा पहुंचाती हैं और कई सब्जियां ऐसी हैं जो शुगर का लेवल बढ़ाती हैं और ऐसी सब्जियों से शुगर पेंशेंट को दूर रहने के लिए कहा जाता है। आपको बता दें कि जिन खाद्य पदार्थों का ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स 55 से ज्यादा होता है वो शुगर मरीजों को नुकसान करती हैं, और इनके सेवन से रक्त में  शुगर का लेवल बढ़ सकता है। वहीं लो ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स वाली सब्जियां जिनका जीआई स्कोर 55 से कम होता है, उन्हें शुगर की बीमारी में आराम से खाया जा सकता है। चलिए जानते हैं कि शुगर के मरीजों को किन सब्जियों से परहेज करना चाहिए।  
 
शकरकंद
शकरकंद का ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है। ये बहुत मीठा होता है और इसके अंदर ढेर सारा कार्ब्स होता है। इसलिए शुगर के मरीजों को शकरकंद के सेवन से परहेज करना चाहिए। शकरकंद का जीआई स्कोर 82 से ऊपर होता है और इसे  खाने से ब्लड में  शुगर का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए इसका सेवन शुगर के मरीजों को नहीं करना चाहिए।
 
गन्ना
गन्ना यूं तो सब्जी में शामिल नहीं किया जाता है लेकिन फिर भी इसका सेवन शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदेय होता है। गन्ने से चीनी बनती है इसलिए गन्ने का सेवन शुगर में नुकसान करता है।
 
आलू - शुगर के मरीजों को आलू की सब्जी से परहेज करना चाहिए. दरअसल आलू में भरपूर स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट शामिल होता है। एक मध्यम आकार के आलू का ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स 111 होता है। यह बहुत ज्यादा स्कोर है और इसके सेवन से ब्लड शुगर तेजी से हाई हो सकता है। इसलिए तेल में बनी आलू की सब्जी, आलू के चिप्स, आलू फ्राई या फ्राइड आलू से बने खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।
 
कॉर्न
यूं तो कॉर्न का जीआई स्कोर 46 होता है, लेकिन इसी कॉर्न से यदि पॉपकॉर्न या कॉर्न फ्लेक्स तैयार किए जाए तो उनका जीआई स्कोर 65 और 81 से भी ज्यादा हो सकता है। कॉर्न हाई कैलोरी वाली सब्जी में आता है। अगर आपको कॉर्न खाना है तो इसे उबाल कर या भून कर खा सकते हैं। लेकिन इसे डेली अपनी डाइट में शामिल करने से बचना चाहिए।
 
चुकंदर 
चुकंदर यूं तो काफी स्वास्थ्य वर्धक सब्जी है लेकिन शुगर के मरीजों को अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए इसके सेवन से परहेज करना चाहिए। आपको बता दें कि चुकंदर का जीआई स्कोर 64 होता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि जिन खाद्य पदार्थों का जीआई स्कोर 55 से ऊपर होता है, उनका सेवन करना शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। इसलिए लाल चुकंदर की सब्जी का सेवन शुगर के मरीजों को नहीं करना चाहिए।
 
कद्दू
कद्दू जिसे सीताफल और कासीफल भी बोलते हैं. कद्दू का ग्लाईकोसेमिक इंडेक्स 75 है और इस लिहाज से ये सब्जी शुगर के मरीजों को नुकसान करती है।
 
शुगर के मरीजों को ये सब्जियां करेंगी फायदा - 
 
शुगर के मरीजों को उन सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिससे उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। शुगर के रोगी ब्रोकली यानी हरी गोभी, प्याज, पालक, गोभी, पत्ता गोभी, टमाटर हरी बीन्स,  मशरूम, करेला, गाजर, खीरा, जैसी कम जीआई स्कोर वाली सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इनका ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स कम होता है औऱ इनमें ढेर सारे विटामिन और मिनिरल्स शामिल होते हैं। इसलिए ये सब्जियां शरीर में शुगर के लेवन को ऊपर नहीं चढ़ने देती हैं।
 
Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।
calender
21 March 2023, 05:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो