रनिंग और वॉकिंग से पहले खान पान को लेकर बरतें ये सावधानियां, शरीर को मिलेगी सही एनर्जी

सेहत को फिट रखने के लिए अगर आप रनिंग या वॉकिंग करते हैं तो ये जानना जरूरी है कि रनिंग और वॉकिंग से कितनी देर पहले खाना सही और क्या खाना चाहिए।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
स्वस्थ जीवन के लिए एक्सरसाइज बहुत ही जरूरी मानी जाती है। एक्सरसाइज में तेज चलना और दौड़ना कैलोरी बर्न करने का सबसे सटीक तरीका माना जाता है और इसीलिए लोग मॉर्निंग वॉक और रनिंग पर काफी फोकस करते हैं। एक्सरसाइज की बात तो ठीक है लेकिन दौड़ने से शरीर को काफी स्ट्रेचिंग मिलती है और इससे शरीर एक्टिव रहता है। कई बार लोग कंफ्यूज रहते हैं कि दौड़ने से पहले कुछ खाना पीना चाहिए या नहीं। साथ ही दौड़ने के तुरंत बाद क्या खाना सेहत के लिए नुकसानदेय है। इसलिए कई बार लोग खाली पेट दौड़ लगा देते हैं।  चलिए जानते हैं कि अगर आप डेली रनिंग करते हैं तो रनिंग से पहले औऱ बाद में कुछ खाना  सही है या नहीं और अगर सही है तो क्या खाया पिया जा सकता है।
 
दौड़ने से पहले खाना कितना फायदेमंद और कितना नुकसानदेय
एक्सपर्ट कहते हैं कि खाली पेट दौड़ लगाना सही नहीं होता। दौड़ने से पहले कुछ खाया जा सकता है लेकिन दौड़ लगाने से तुरंत पहले कुछ खाना गलत होता है क्योंकि उससे पेट भारी हो जाता है और दौड़ने पर उलटी, मतली या पेट दर्द हो सकता है। ऐसे में रनिंग से तीन से चार घंटे पहले कुछ खा लेना चाहिए ताकि तीन से चार घंटे में वो पेट में एडजस्ट हो पाए औऱ उसकी एनर्जी से आपके दौड़ने में मदद मिल सके।दौड़ने से पहले शरीर को एनर्जी के लिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, नाइट्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स से युक्त डाइट लेनी चाहिए ताकि रनिंग के वक्त प्रॉपर एनर्जी मिल सके और आपको थकावट या कमजोरी महसूस ना हो। इसलिए दौड़ने से तीन से चार घंटे पहले ऊर्जा देने वाले फूड् खाए जा सकते हैं। 
 
रनिंग के बाद खाना चाहिए या नहीं
रनिंग के बार शरीर को एनर्जी के लिए मुख्य तौर पर प्रोटीन की जरूरत होती है। इसलिए रनिंग के बाद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट का सेवन किया जा सकता है। इससे शरीर को एनर्जी भी मिलेगी और दौड़ने की थकावट भी दूर होगी।  दूसरी चीज कि दौड़ने से शरीर में काफी पसीना निकलता है जिससे शरी में पानी की कमी हो सकती है, इसलिए दौड़ने के आधे घंटे बाद आपको एनर्जी ड्रिंक या इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे संतरे का जूस, ग्लूकोन डी या सी का सेवन करना चाहिए।
 
रनिंग से पहले क्या खाएं
रनिंग से तीन से चार घंटे पहले आप ऊर्जा देने वाला खाद्य पदार्थ जैसे केला, सेब, अंगूर, आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा फाइबर के लिए आप उपमा, इडली या ओट्स खा सकते हैं।  ये इंस्टेंट एनर्जी देने के साथ साथ देर तक पेट भरा रखते हैं। रनिंग से पहले आप पीनट बटर के साथ ब्राउन ब्रेड खा सकते हैं और दही का सेवन भी कर सकते हैं। आप चाहें तो चुकंदर या अनार का जूस भी पी सकते हैं जिससे शरीर को आयरन मिलेगा। आप नारियल पानी भी पी सकते हैं औऱ दही की लस्सी भी बनाकर पी सकते हैं इससे देर तक आपके शरीर को प्रोटीन और तरल पदार्थ की पूर्ति होती रहेगी।
 
रनिंग के बाद क्या खाएं
रनिंग के बाद भी शरीर को प्रॉपर एनर्जी की जरूरत होती है इसके लिए आप ब्रेड बटर, पोहा, ओट्स ले सकते हैं। आप चाहें तो कम तेल का सब्जी पराठा खा सकते हैं और साथ में दही ले सकते हैं। इसके अलावा आपको शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए फ्रूट जूस भी लेना चाहिए ताकि शरीर में डिहाइड्रेशन ना हो सके। आप फ्रूट सलाद खा सकते हैं और सूप भी पी सकते हैं। शरीर में प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए रनिंग के एक घंटे बाद आप प्रोटीन शेक के रूप में बनाना शेक ले सकते हैं।
 
ध्यान देने वाली बातें
आपको ध्यान रखना होगा कि रनिंग और वॉकिंग से पहले किसी भी तरह का अल्कोहल या  धूम्रपान नहीं करना चाहिए। ऐसे में रनिंग के दौरान आपको चक्कर आ सकते हैं। 
रनिंग और वॉकिंग से पहले नॉनवेज नहीं खाना चाहिए, ये ज्यादा हैवी होता है जिससे ब्लोटिंग आदि हो सकती है।
रनिंग से पहले और बाद में ज्यादा तेल वाला भोजन और मसाले वाला भोजन करने से बचना चाहिए वरना रनिंग के वक्त सीने में जलन यानी एसिडिटी हो सकती है। 
रनिंग से पहले ज्यादा हैवी डेयरी प्रोडक्ट जैसे पनीर आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। 
रनिंग और वॉकिंग के बीच में स्नेक्स आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
calender
01 March 2023, 12:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो