Foods For Brain: परीक्षा से पहले बच्चे का दिमाग शार्प करेंगे ये फूड्स, मेमोरी हो जाएगी तेज

सही एक्सरसाइज के साथ साथ सही और संतुलित डाइट भी बच्चे के दिमाग के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है। ऐसे में बच्चों को फोकस करने वाली एक्सरसाइज के साथ साथ ब्रेन के लिए सुपरफूड कही जाने वाली कुछ चीजों को बच्चे की डाइट में शामिल करेंगे तो आपके बच्चे को फायदा होगा।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

हाइलाइट

  • बच्चे के दिमाग के सही विकास के लिए सही डाइट है जरूरी
  • बच्चे को सभी तरह के विटामिन देने चाहिए

Foods For Brain: बच्चों (Kids)का नया सेशन शुरू हो चुका है और छुट्टियों के बाद उनको अपनी नई क्लास के पहले एग्जाम की तैयारी करनी है। ऐसे में अगर आप अपने बच्चे की कमजोर याद्दाश्त से परेशान हैं या फिर आपका बच्चा पढ़ाई में फोकस नहीं कर पा रहा है तो ये परेशानी की बात हो सकती है। कई बच्चे ऐसे होते हैं जो काफी कोशिश करने के बाद भी पढाई पर फोकस नहीं कर पाते और उनकी मेमोरी भी कमजोर होती है। ऐसे में बच्चा पढ़ाई से भी जूझता है और उसके मां बाप भी परेशान हो जाते हैं। अगर आप भी ऐसी ही परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको इस बार बच्चे के ब्रेन को मजबूत करने के लिए पहले से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। इस वक्त जरूरत है कि बच्चे के ब्रेन को इस तरह पावरफुल बनाया जाए  ताकि वो एक्जाम टाइम में हैरान परेशान होने की बजाय तेजी से दिमाग चला सकें और अपने विषयों पर सही से फोकस कर सकें। सही एक्सरसाइज के साथ साथ सही और संतुलित डाइट भी बच्चे के दिमाग के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है। ऐसे में बच्चों को फोकस करने वाली एक्सरसाइज के साथ साथ ब्रेन के लिए सुपरफूड कही जाने वाली कुछ चीजों को बच्चे की डाइट में शामिल करेंगे तो आपके बच्चे को फायदा होगा। चलिए आज ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जानते हैं जो आपके बच्चे के ब्रेन (Brain)को मजबूत करेंगे और उनके सेवन से आपके बच्चे का फोकस भी अच्छा होगा। 

बच्चे को अखरोट खिलाइए

आपने कभी गौर किया है कि अखरोट की गिरी का आकार भी कुछ कुछ ब्रेन की तरह होता है। अखरोट को ब्रेन के लिए सुपरफूड कहा जाता है। अखरोट दिमाग की कोशिकाओं को बूस्ट करता है जिससे फैसले करने की क्षमता बढ़ती है। इसे खाने से दिमाग की कार्य करने की क्षमता मजबूत होती है। अखरोट में ओमेगा 3 के साथ साथ दिमाग के लिए जरूरी फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए अपने बच्चे को रोज अखरोट की दो गिरी पानी में भिगोकर रखने के बाद खिलाइए। इससे आपक बच्चे का दिमाग तेज होगा और वो पढ़ाई पर अच्छा फोकस भी कर पाएगा।

रोज एक अंडा करेगा काम को आसान
अंडे तो रोज ही खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप अंडा खाते हैं तो बच्चे की डाइट में इसे जरूरी फूड की तरह शामिल कीजिए। अंडे में दिमाग के लिए जरूरी सभी तरह के विटामिन और फोलिक एसिड होता है जो दिमाग को बूढ़ा होने से और सुस्त होने से रोकता है। इसकी मदद से मेमोरी पावर तेज होती है और बच्चा चीजों पर फोकस कर पाता है।

हरी सब्जियां 
बच्चे का दिमाग तेज करने के लिए उसे पालत, मेथी आदि हरी पत्तेदार सब्जियों को खिलाना चाहिए। हालांकि बच्चे पालक खाना पसंद नहीं करते हैं लेकिन आप उनको पालक पनीर बनाकर खिलाएंगे तो वो खुश हो जाएंगे। इसके अलावा पालक का पराठा, पालक पूरी, पालक का जूस और सूप भी पिला सकते हैं। 

गोभी
गोभी कई प्रकार की है, पत्तागोभी, फूलगोभी और ब्रोकोली। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये तीनों तरह की गोभी बच्चे के दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इनमें कैल्शियम और फास्फोकस के साथ साथ आयरन भी पाया जाता है और ये दिमाग तेज करती हैं। 

बीन्स खिलाने से होगा फायदा
आप बच्चे को बीन्स खिला सकते हैं। बीन्स यानी हरी फलियां  बच्चे की डाइट में शामिल करेंगे तो इससे बच्चे का दिमाग तेज होगा। बीन्स दिमाग की पावर तेज करने के लिए बहुत ही अच्छी है क्योंकि इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस के अलावा आयरन कैरोटीन और साथ ही थायमीन, राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा बीन्स में नियासीन और विटामिन सी भी भरपूर होता है। इसलिए अपने बच्चे को फलियां खिलाइए ताकि उसका दिमाग तेज दौड़ सके। 

बेरीज करेंगी कमाल
सभी तरह की बेरीज दिमाग के लिए काफी अच्छी कही जाती हैं। इनमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट दिमाग को मजबूत करते हैं और याद्दाश्त तेज करते हैं। आप बच्चे को जामुन भी खिला सकते हैं। जामुन और सभी तरह की बेरीज में भऱपूर फ्लेवोनोइड्स  होते हैं जो दिमाग के फंक्शन को बेहतर करते हैं। इससे दिमाग तेज चलता है। यानी इनका सेवन करने से आपके बच्चे का दिमाग फोकस भी कर पाएगा।
 
बच्चे को खिलाइए डार्क चॉकलेट
यूं तो चॉकलेट खाने के लिए बच्चों को मना किया जाता है। लेकिन अगर आपको बच्चे का दिमाग तेज करना है और उसकी मेमोरी बूस्ट करनी है तो बच्चे चॉकलेट खिला सकते हैं। डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट्स दिमाग की तनी हुई सेल्स को रिलेक्स करते हैं जिससे दिमाग की कार्यप्रणाली स्मूद होकर तेज होती है। इसलिए इस चॉकलेट को खाने से बच्चा खुश भी होगा और उसका दिमाग भी हैप्पी हो जाएगा। 
 

calender
08 May 2023, 10:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो