Health Tips: अचानक से हो रही सुस्ती औऱ कमजोरी तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, 1 सप्ताह में दिखेंगा असर

Health Tips: यदि हम किसी काम को लंबे समय तक करते हैं और नींद कम लेते है. इससे हमें कमजोरी और सुस्ती का अनुभव होता है.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Health Tips: आज कल हम अपने इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में इतना व्यस्त हो गए हैं कि हमारी व्यस्त जिंदगी में अक्सर शारीरिक और मानसिक रूप से थकान महसूस होने लगती है. जैसे कि यदि हम किसी काम को लंबे समय तक करते हैं और नींद कम लेते है. इससे हमें कमजोरी और सुस्ती का अनुभव होता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहें है जिनके सेवन से प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट, विटामिंस और मिनिरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इनके सेवन से हमारे शरीर में  ऊर्जा की मात्रा में बढ़ोत्तरी होती है. 

पेश हैं कुछ सुपरफूड्स

1 .ग्रीन टी

अगर हम ग्रीन टी की बात करें तो ये हमारे शरीर के एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कि पॉलीफेनाल शरीर की कोशिकाओं को हानि पहुंचाने से बचाता है. इसके अलावा ग्रीन टी में एमीनो एसिड, विटामिन B कॉम्पलेक्स और कैफीन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं जो थकान और कमजोरी को दूर करने में सहायक होते हैं.

2. सूखे मेवें

अब अगर हम सुखे मेवें की बात करें तो इसमें मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और सेलेनियम जैसे मिनरल्स होते हैं जो शारीरिक और मानसिक थकान को बढ़ांने में सहायत होते हैं. साथ ही प्रोटीन और फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाकर ऊर्जा लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं.

3.अंडे

इस समय सर्दियों का मौसम शुरू होता है और इस बीच अगर हम अंडे की बात करें तो इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन और हेल्दी फैट तत्व शरीर को ऊर्जा देते हैं. इसलिए लगातार आपको कमजोरी महूसूस हो रही है तो अपने डाइट में अंडे का शामिल कर सकते हैं.

Disclaimer:  यह खबर इटरनेट पर दी गई जानकारी पर आधारित है जानभावना टाइम्स इस खबर की पु्ष्टि नहीं करता है.

calender
21 November 2023, 04:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो