शुगर के मरीजों को कौन सी चाय पीनी चाहिए? जानिए डायबिटीज में चाय पीने का सही समय

शुगर रोगियों को चाय पीनी चाहिए या नहीं, इस सवाल के साथ साथ एक सवाल और उठता है कि शुगर रोगियों को कैसी चाय पीनी चाहिए। यहां हम कुछ चाय के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो शुगर रोगियों को फायदा करती हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

जब भी चाय (Tea in Diabetes) की बात उठती है तो जेहन में गर्मागर्म चाय की प्याली तैर जाती है। हमारा देश चाय का दीवाना देश है, यहां रोज दिन भर में करोड़ों कप चाय गटक ली जाती है। हमारे लिए चाय का कोई वक्त नहीं होता, सुबह की चाय, दोपहर की चाय,शाम की चाय और मन किया तो रात को दो बजे भी उठकर चाय बना ली जाती है। चाय यूं तो स्फूर्ति देती है लेकिन चाय के वो दीवाने जिन्हें डायबिटीज है, वो चाय को लेकर हमेशा भ्रम में रहते हैं कि क्या उनको  चाय पीनी चाहिए या नहीं? चाय में चीनी और दूध पड़ता है इसलिए शुगर (Sugar patients)  के मरीजों के दिल में ये सवाल उठता है कि कहीं चाय उनको नुकसान ना कर डाले और अगर नुकसान ना करे तो कौन सी चाय कितनी बार पी जा सकती है। इसे लेकर हैल्थ एक्सपर्ट की भी अपनी अपनी राय है। चलिए जानते हैं कि शुगर में चाय फायदा करती है या नुकसान। इसके साथ ही जानेंगे कि शुगर के मरीजों को कौन सी चाय पीनी चाहिए ताकि ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहे। 

शुगर में चाय पीना सही है या गलत

आपको बता दें कि शुगर में चाय पी जा सकती है। बस आपको इस बात का ख्याल रखना है कि चाय में दूध और चीनी ज्यादा ना हो और बहुत ही कम मात्रा में हो। इसके साथ ही दिन में एक बार ही नॉर्मल चाय पी जा सकती है। कई लोग इस डर से चाय नहीं पीते कि शुगर लेवल बढ़ जाएगा, लेकिन अगर चाय में बहुत ही कम चीनी डाली जाए तो नॉर्मल चाय शुगर के रोगी को नुकसान नहीं करती। बस इसे दिन में एक बार ही पीना चाहिए, अगर इससे ज्यादा पिएंगे तो ब्लड शुगर बढ़ सकता है।

शुगर में कौन सी चाय पीनी चाहिए
ये एक अहम सवाल है कि शुगर में व्यक्ति को कौन सी चाय पीनी चाहिए जो उसके शरीर को फायदा पहुंचा सके और ब्लड शुगर का स्तर भी नियंत्रित कर सके। 

ब्लैक टी
शुगर के मरीजों को डॉक्टर ब्लैक टी पीने की सलाह देते हैं। ब्लैक टी पेड़ पौधों से बनती है और इसके एंटी ऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण इंसुलिन को उत्तेजित करने के साथ साथ शरीर में ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने का काम करते हैं। ब्लैक टी में थेफ्लेविन्स और थेरुबिगिन्स जैसे इफेक्ट होते हैं जिससे शुगर में काफी लाभ मिलने की बात कही गई है। काली चाय को दिन में दो से तीन बार पिया जा सकता है लेकिन आपको खास ख्याल रखना होगा कि ब्लैक टी यानी काली चाय को बिना चीनी के ही पिया जाए तो ये फायदा करेगी।

दालचीनी की चाय 
शुगर में दालचीनी की चाय पी जा सकती है। ये बहुत ही गुणकारी मसाला है जो शुगर का स्तर कम करने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। दालचीनी की चाय के सेवन से ना केवल आपके शरीर में इंसुलिन का प्रतिरोध बढ़ेगा बल्कि खून में शुगर भी कम होगा। ये चाय वजन भी कंट्रोल करती है और दिल की गंभीर बीमारियों से भी शरीर दूर रखने में हैल्प करती है।

गुड़हल की चाय 
गुड़हल के फूल को हिबिस्कस भी कहा जाता है, ये फूल बहुत ही गुणकारी होते हैं और इनसे बनने वाली चाय शुगर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है। इस चाय में दिल का ख्याल रखने वाले पॉलीफेनोल्स, एंटीऑक्सीडेंट, और एंथोसायनिन इफेक्ट पाए जाते हैं जो शरीर में जाकर इंसुलिन को उत्तेजित करते हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और लो करने में भूमिका निभाते हैं। 

हल्दी की चाय 
हल्दी की चाय का नाम सुनकर आप जरूर बुरा सा मुंह बना सकते हैं लेकिन ये स्वाद में बेहद शानदार होती है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर कम होता है और वजन भी नियंत्रित होता है। हल्दी की चाय दिल के लिए भी अच्छी कही जाती है। 

चाय पीने का सही समय
शुगर के रोगियों को दिन में ही चाय पीनी चाहिए। एक चाय सुबह पी जा सकती है और एक चाय शाम के वक्त। लेकिन ध्यान रहे कि जो भी चाय पी रहे हैं, उसमें चीनी नहीं होनी चाहिए। शुगर के रोगियों को रात को भोजन से पहले और भोजन के बाद में चाय नहीं पीनी चाहिए और रात को सोने से पहले भी चाय नहीं पीनी चाहिए। 

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

calender
12 April 2023, 09:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो