Protein Powder: बढ़ते बच्चों को भरपूर पोषण देगा ये प्रोटीन पाउडर, जानिए इसके फायदे और बनाने की विधि

आपके घर के बढ़ते बच्चों की दैनिक प्रोटीन की जरूरत पूरी करने के लिए प्रोटीन पाउडर बहुत ही काम आता है। ये बच्चों को ऊर्जा देने के साथ साथ उनकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। चलिए जानते हैं कि घर पर ही कैसे प्रोटीन पाउडर बनाया जा सकता है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

अगर आपके घर में बढ़ते बच्चे हैं जिनकी उम्र 13 से 19 साल के बीच है तो और आपको इन बच्चों की बढ़ती शारीरिक जरूरतों का ध्यान आपकी जिम्मेदारी बन जाता है. इस उम्र के बच्चों को प्रोटीन की खास जरूरत होती है और अगर बच्चा एक्सरसाइज भी करता है तो प्रोटीन उसके लिए जरूरी हो जाता है क्योंकि मांसपेशियों को इसकी खास जरूरत होती है. ऐसे में बच्चों के लिए प्रोटीन की जरूरत पूरी करने के लिए आप दूध, दही और अंडों देते हैं. लेकिन अगर बच्चा इनको खाने में आनाकानी करता है तो आप बच्चे के लिए घऱ पर ही स्वादिष्ट प्रोटीन पाउडर तैयार कर सकते हैं जिससे उससे स्वाद भी आएगा और उसकी प्रोटीन की जरूरत भी पूरी हो जाएगी. चलिए जानते हैं कि बच्चों के लिए प्रोटीन पाउडर किस तरह फायदा करता है। इसके साथ ही जानते हैं कि प्रोटीन पाउडर कब लेना चाहिए और अगर आप बाजार का प्रोटीन पाउडर बच्चे को नहीं पिलाना चाह रहे हैं तो आपको बताते हैं घर पर ही शुद्ध और नैचुरल प्रोटीन पाउडर बनाने की आसान विधि।   

बढ़ते बच्चों के लिए प्रोटीन पाउडर के फायदे 

प्रोटीन पाउडर शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. इसके फायदों की बात करें तो यह दुबली मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, इतना ही नहीं बच्चों की कमजोर प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम भी प्रोटीन पाउडर कर सकता है। खेलने कूदने वाले बच्चों की कई बार खेलते समय मांसपेशियों में चोट लग जाती है. उनकी मरम्मत करना और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं और टिश्यू की रिपेयरिंग करना भी प्रोटीन का काम है जिसे प्रोटीन पाउडर बखूबी कर सकता है। प्रोटीन पाउडर की सबसे बड़ी भूमिका ये है कि ये बढ़ते और खेलने कूदने वाले बच्चों को ऊर्जा और ताकत देता है जिसकी उनको इस समय सबसे ज्यादा जरूरत होती है। 

कब पीना चाहिए प्रोटीन पाउडर

प्रोटीन पाउडर शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करता है। इसे यूं ही कभी भी लेना सही नहीं होता। फिटनेस एक्सपर्ट कहते हैं कि खेलने कूदने या एक्सरसाइज करने के आधा घंटा बाद प्रोटीन पाउडर को दूध में डालकर पीने  से लाभ होता है। इस वक्त एक्सराइज के बाद शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है और प्रोटीन पाउडर के सेवन से ये कमी पूरी होती है और शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त होती है।

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने की आसान विधि

अगर आप अपने बढ़ते बच्चे को बाजार का व्हे प्रोटीन पाउडर नहीं पिलाना चाह रहे हैं और घर पर ही प्रोटीन पाउडर बनाना चाह रहे हैं तो यहां हम आपको घर पर ही प्रोटीन पाउडर बनाने की आसान विधि बता रहे हैं। इसके सेवन से आपके बच्चों की दैनिक प्रोटीन की जरूरतें आसानी से पूरी हो जाएंगी। घर पर बना ये प्रोटीन पाउडर पूरी तरह से शाकाहारी और नैचुरल है और इसमें किसी तरह की बाहरी चीज या कैमिकल नहीं मिलाया गया है।

प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए सामग्री चाहिए 

1 कप बादाम, आधा कप अखरोट गिरी, आधा कप कच्ची मूंगफली. एक चौथाई कप पिस्ता, एक कप काजू, दो बड़े चम्मच खरबूजे के बीज, दो बड़े चम्मच सूरजमुखी के बीज, दो बड़े चम्मच, कद्दू के बीज, आधा कप ओट्स, एक चम्मच चिया यानी अलसी के बीज, एक कप कटे हुए और सुखाए हुए खजर के टुकड़े (आप चाहें तो इसकी जगह कम चीनी वाला मिल्क पाउडर भी यूज कर सकते हैं)।

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि 

सभी मेवों को एक एक करके पैन में ड्राई रोस्ट कर लीजिए। इसके बाद बीजों की बारी आती है, अलसी के बीजों को छोड़कर एक एक करके पैन में अलग अलग सभी बीजों को फूलने और करारे होने तक रोस्ट कर लीजिए और ठंडा होने दीजिए. अब इन सब रोस्ट की हुई चीजों को चिया सीड्स के साथ मिक्सचर में डालिए और ब्लैड करके एक पाउडर रूप में तैयार कर लीजिए. खजूर के टुकड़ों को अलग से ब्लैंड करके इस पाउडर में मिलाइए, आप इसकी जगह मिल्क पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं. इस पाउडर को अच्छी तरह मिक्स करके एक एयर टाइट जार में भरकर रख लीजिए। आपका घर पर बना वैज प्रोटीन पाउडर तैयार हो गया है। रोज एक से दो चम्मच प्रोटीन पाउडर अपने बच्चे को दीजिए ताकि उसकी प्रोटीन की जरूरत अच्छी तरह से पूरी हो सके और उसके पर्याप्त ऊर्जा मिलती रहे। 

calender
13 April 2023, 11:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो