Prostate Cancer: पुरुषों में बढ़ता जा रहा है इस गंभीर कैंसर का खतरा, 10 मिलियन लोगों की हो चुकी है मौत....

Prostate Cancer: प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाला एक तरह का कैंसर है. जिसकी चपेट में हर साल हजारों पुरुष आते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, लगभग 60% मामले 65 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों मे पाए जाते हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • 60% मामले 65 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों मे पाए जाते हैं.

Prostate Cancer: प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाला एक तरह का खतरनाक कैंसर है. जिसमें   60 फीसद मामले 65 साल से ज्यादा उम्र के मर्दों मे पाए जाते हैं.  WHO के अनुसार 2020 में 10 मिलियन लोगों की मौत इसी कैंसर की वजह से हुई थी. आखिर क्या होता है प्रोस्टेट कैंसर, कैसे यह असर करता है और किन लोगों पर ये सबसे ज्यादा असर करता है?

क्या होता है प्रोस्टेट कैंसर?

ये पुरुषों में बने अखरोट आकार की प्रोस्टेट नाम के ग्रैंड में होता है.  पुरुष मे यही ग्रंथि वीर्य बनाने में मदद करती है. प्रॉस्टेट कैंसर शुरू होने का कारण होता है प्रोस्टेट ग्लैंड में कोशिकाओं का नियंत्रण से बाहर हो जाना. इसकी वजह से मर्दों मे नपुंसकता भी हो सकती है, कैंसर जब तेजी से बढ़ता है तो इसे एग्रेसिवकहा जाता है ओर वहीं जब ये कम तेजी से बढ़ता है तो इसे नॉन एग्रेसिव प्रोस्टेट कैंसर कहा जाता है. 

प्रोस्टेट कैंसर लक्षण 

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण बहुत आम होते हैं, इसी लिए जब ये होता है तो कोई भी उतना ध्यान नहीं देता है. इसमें बार बार मूत्र आने की समस्या होती है. जिसमें खून भी आता है, पेट के निचले के भाग मे दर्द भी होता है. कभी कभी अपने आप ही मूत्र निकाल जाता है. दूसरी तरफ वही जब शरीर के किसी ओर हिस्से मे ये कैंसर होता है तो, हड्डियों मे दर्द की शिकायत होती है, साथ ही बहुत थकान भी रहती है, और वज़न तेजी से कम होने लगता है. 

कैंसर से बचाव ?

इस कैंसर से पुरुषों की ज़िंदगी खराब हो सकती है, इसलिए इसमें पुरुषों को बहुत एहतियात बरतने की जरूरत होती है. पुरुषों को हेल्दी चीजों को अपने खाने मे शामिल करना चाहिए. अपनी डाइट में मछली, फलियाँ, सोयाबीन, दालें, बीन्स को शामिल करना चाहिए. जितना अपने शरीर को हेल्दी रखेंगे उतना इस कैंसर से बचे रहने में मदद मिलेगी. 

calender
09 July 2023, 01:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो