इन देशों से भारत आने वाले यात्रियों के लिए नियमों में बड़ा बदलाव, जानें डिटेल्स

सरकार ने विदेश से आ रहे भारतीय हवाई यात्रियों के लिए नियमों में बदलाव करते हुए कोरोना वायरस टेस्ट नहीं किए जाने का फैसला लिया है। जी हां बता दें कि अब यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR Test) कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Shruti Singh
Shruti Singh

देशभर में कोरोना के मामलों में लगातार गिरवाट हो रही है। इसे देखते हुए भारत सरकार ने विदेश से भारत आने वाले हवाई यात्रियों के लिए यात्रा नियम में बड़ा बदलाव किया है। खास बात यह है कि, ये बदलाव आज यानी 13 फरवरी से लागू भी कर दिया गया है। हालांकि ये बदलाव यात्रियों के लिहाज से अच्छा बताया जा रहा है।

दरअसल, कोरोना महामारी के दौरान विदेश से भारत आने पर यात्रियों को कई कुछ टेस्टों या जांच से गुजरना होता था। जैसे कोविड टेस्ट आदि। लेकिन अब अपने ताजा फैसले में सरकार ने विदेश से आ रहे भारतीय हवाई यात्रियों के लिए नियमों में बदलाव करते हुए कोरोना वायरस टेस्ट नहीं किए जाने का फैसला लिया है। जी हां, बता दें कि अब यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR Test) कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Covid-19 के नियमों में आज से मिलेगी ये छूट

भारत सरकार ने कोविड-19 टेस्ट की अनिवार्यता को पूरी तरह खत्म कर दिया है। इसके साथ ही केंद्र ने अब कोरोना का खतरा कम होता देख 'हवाई सुविधा' फॉर्म अपलोड करने के नियम को भी हटा दिया है। ऐसे में यात्रियों को बड़ी राहत मिली है।

इन देशों से आने वाले यात्रियों को फायदा

केंद्र सरकार की ओर से जिन देशों से आने पर नियमों में बदलाव किया गया है, उनमें चीन, सिंगापुर, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड प्रमुख रूप से शामिल हैं। यानी इन देशों से आने वाले भारतीय यात्रियों अब नए नियमों के साथ हवाई यात्रा करनी होगी।

ये नियम रहेगा लागू

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय उभरते हुए नए वेरिएंट्स की निगरानी जारी रखेगा और भारत आने वाले सभी यात्रियों में से 2 प्रतिशत की कोविड-19 के लिए रैंडम टेस्टिंग जारी रहेगी।

गौरतलब है कि पिछले कुछ हफ्तों में कोरोना वायरस के मामलों में भारी गिरावट के बाद सरकार ने यात्रा के नियमों में बदलाव का फैसला लिया। ऐसे में कोरोना गाइडलाइंस में बड़ा बदलाव किया गया है, जिससे हवाई यात्रियों को काफी राहत मिली है।

calender
13 February 2023, 11:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो