आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के लिए तीन नए सेंटर, इंजीनियरिंग कॉलेजों में 100 प्रयोगशालाएँ में स्थापित की जाएंगी: वित्त मंत्री

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट सत्र के दौरान घोषणा की कि शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए तीन उत्कृष्टता केंद्र और इंजीनियरिंग संस्थानों में 5जी सेवाओं का उपयोग करने वाले अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए 100 प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी।

Sonia Dham
Sonia Dham

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट सत्र के दौरान घोषणा की कि शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए तीन उत्कृष्टता केंद्र और इंजीनियरिंग संस्थानों में 5जी सेवाओं का उपयोग करने वाले अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए 100 प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी। उन्होंने कहा, "शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए तीन उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए जाएंगे। प्रमुख उद्योग खिलाड़ी अंतःविषय अनुसंधान करने, अत्याधुनिक अनुप्रयोगों को विकसित करने और कृषि, स्वास्थ्य, टिकाऊ शहरों के क्षेत्रों में स्केलेबल समस्या समाधान में भागीदार होंगे।"

वित्त मंत्री ने इसके अलावा बताया कि खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे, इलेक्ट्रोनिक वाहन सस्ते होंगे, विदेश से आने वाली चांदी की चीजें महंगी होंगी, देशी किचन चिमनी महंगी होगी, कुछ मोबाइल फोन, कैमरे के लेंस सस्ते होंगे, सिगरेट पर आकस्मिकता शुल्क को 16 फीसदी बढ़ाया गया।

वित्त मंत्री ने कहा कि 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के जीवन की बेहतर गुणवत्ता और गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित किया है। प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है। इन 9 वर्षों में, भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ी है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है।

वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में बुनियादी ढांचा विकास पर पूंजीगत व्यय 33 प्रतिशत बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की घोषणा की गई है। यह सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 3.3 प्रतिशत बैठता है।

calender
01 February 2023, 01:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो