झारखंड : विधानसभा का विशेष सत्र जारी, सीएम हेमंत सोरेन ने जीता विश्वासमत

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने आज सोमवार को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है जहां वह विश्वास मत साबित करने के लिए प्रस्ताव रखेंगे. बता दें कि यह सत्र सुबह 11 बजे से शुरू होने की संभावना थी लेकिन विपक्ष के द्वारा विधानसभा के बाहर नारेबाजी की जाने लगी जिसके इसके शुरू होने में थोड़ी बिलंब हो सकती है.

Suman Saurabh
Suman Saurabh

रांची: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने आज सोमवार को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है जहां सोरेन सरकार ने प्रस्ताव पेश कर विश्वास मत(CM Hemant Soren wins trust vote) हासिल कर लिया है. सीएम हेमंत सोरेन(CM Hemant Soren) ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि वे ऐसा माहौल बनाना चाहते हैं जहां 2 राज्य एक दूसरे के खिलाफ खड़े हों. वे गृहयुद्ध का माहौल बनाना चाहते हैं और चुनाव जीतने के लिए दंगे भड़काना चाहते हैं. जब तक यहां यूपीए सरकार है, तब तक ऐसे प्लॉट नहीं बचेंगे. आपको करारा राजनीतिक जवाब मिलेगा.  बता दें कि यह सत्र सुबह 11 बजे से शुरू होने की संभावना थी लेकिन विपक्ष के द्वारा विधानसभा के बाहर नारेबाजी की जाने लगी जिसके इसके शुरू होने में थोड़ी बिलंब के बाद शुरू हो चुकी है. सोरेन सरकार ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि ये सत्ता के लालची लोग हैं. भाजपा के लोग सत्ता पाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं. केंद्रीय एजेंसीयों का दुरुपयोग किया जा है.

आगे उन्होंने देश के अन्य राज्यों का उदाहरण दिया. उन्होंने कहा कि कर्नाटक की कुमार स्वामी सरकार को विधायकों को तोड़कर सरकार, करोड़ो रुपये का लालच देकर सरकार गिरा दी गई. मध्यप्रदेश में भी विधायकों की खरीद- फरोख्त कर सरकार बनाई गई. और सबसे ताजा उदाहरण महाराष्ट्र की है जहां शिवसेना के विधायकों को तोड़कर, जांच एजेंसी का भय दिखाकर, पैसे का लालच देकर, सत्ता के लालची लोगों ने सरकार बनाई. इसके अलावा बिहार, दिल्ली समेत कई राज्यों की सरकारों को गिराने का प्रयास किया गया. आज झारखंड(Jharkhand) में षडयंत्र के तहत सरकार को विधायकों को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है. यह पूरी तरह से असंवैधानिक है. सरकार के कार्य में बाधा उत्पन की जा रही है.  बता दें बीते रविवार को यूपीए विधायकों को छत्तीसगढ़ के रायपुर से रांची लाया गया है.

सीएम हेमंत सोरेन ने आरोप लगाते हुए कि भाजपा सरकार झारखंड की सरकार को लगातार गिराने का प्रयास करती रही. विधायकों को तोड़ने के लिए करोड़ो रुपये का लालच दिया गया. सरकार के कार्य में बाधा उत्पन किया गया. यह पूरी तरह से असंवैधानिक है. आपकों बता दें कि झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं. सरकार बनाने के लिए 42 सीटों आवश्यकता होती है और इस समय मौजूदा सरकार के पास 48 विधायकों का समर्थन प्राप्त है.

calender
05 September 2022, 12:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो