प्रधानमंत्री मोदी 6 फरवरी को करेंगे ‘इंडिया एनर्जी वीक’ का उद्घाटन

अगले सप्ताह, सोमवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक (India Energy Week) का उद्घाटन करेंगे।

Sonia Dham
Sonia Dham

अगले सप्ताह, सोमवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक (India Energy Week) का उद्घाटन करेंगे। यह पहली बार होगा जब भारत इस तरह का आयोजन कर रहा है, जिसमें शीर्ष ऊर्जा कंपनियों के रिकॉर्ड संख्या में सीईओ (CEO) भाग ले रहे हैं। जानकारी के अनुसार, इसमें दुनिया भर के 650 प्रदर्शक, 34 मंत्री भाग लेंगे।

ख़बरों के मुताबिक़, भारत ऊर्जा सप्ताह में, प्रधान मंत्री मोदी 2025 तक E20 नामक पहल के तहत इथेनॉल सम्मिश्रण (Ethanol blending) को 20 प्रतिशत तक बढ़ाने सहित बड़ी ऊर्जा पहलों का अनावरण करेंगे, लाखों प्लास्टिक पेट बोतलों को रिसाइकिल करके कपड़े का उत्पादन करेंगे। यहाँ प्रधानमंत्री ग्रीन हाइड्रोजन मोबिलिटी रैली का भी उद्घाटन करेंगे। भारत ने 2013-14 में पेट्रोल में इथेनॉल सम्मिश्रण को 1.53 प्रतिशत से बढ़ाकर 2022 में 10.17 प्रतिशत कर दिया है और 2030 से पहले के 2025-26 तक 20 प्रतिशत हासिल करने के अपने लक्ष्य को भी आगे बढ़ाया है। इसके अलावा, भारत आयात के माध्यम से अपनी ऊर्जा जरूरतों का एक बड़ा हिस्सा पूरा करता है, और आयातित ईंधन पर निर्भरता को कम करने के लिए स्वदेशी स्रोतों में विविधता लाने को एक अवसर के रूप में देखा जाता है। इस साल के बजट में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रासायनिक उद्योग में उपयोग किए जाने वाले विकृत एथिल अल्कोहल (ethyl alcohol) पर बुनियादी सीमा शुल्क से छूट देने का प्रस्ताव दिया था।

उनके अनुसार, यह इथेनॉल सम्मिश्रण कार्यक्रम का भी समर्थन करेगा और ऊर्जा परिवर्तन के लिए सरकार के प्रयास को सुगम बनाएगा। इस बीच, इंडिया एनर्जी वीक में, पीएम द्वारा अनावरण की जाने वाली अन्य पहलों में सोलर एनर्जी कुकिंग टॉप्स, लाखों प्लास्टिक पेट बोतलों को रिसाइकिल करके कपड़े का उत्पादन और ग्रीन हाइड्रोजन मोबिलिटी रैली का उद्घाटन शामिल है।

calender
03 February 2023, 05:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो