Post Budget Webinar : गोबरधन योजना भारत की जैव ईंधन नीति का एक महत्वपूर्ण घटक है- पीएम मोदी

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से आम-बजट 2023 में की गई वित्तीय घोषणाओं पर विभिन्न पक्षों को संबोधित किया। पहले दिन ग्रीन ग्रोथ पर वेबिनार का आयोजन हुआ, जिसे पीएम मोदी संबोधित किया।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से आम-बजट 2023 में की गई वित्तीय घोषणाओं पर विभिन्न पक्षों को संबोधित किया। पहले दिन ग्रीन ग्रोथ पर वेबिनार का आयोजन हुआ, जिसे पीएम मोदी संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि “हरित विकास और ऊर्जा परिवर्तन के लिए, भारत ने 3 स्तंभ स्थापित किए हैं जिनमें जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम करना, गैस आधारित अर्थव्यवस्था के साथ आगे बढ़ना और नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन को बढ़ाना शामिल है।”

उन्होंने आगे कहा कि “देश का यह आम बजट भारत को विश्व हरित ऊर्जा मार्केट में नंबर वन खिलाड़ी के रूप में स्थापित करेगा”। “मैं ऊर्जा जगत से जुड़े सभी हितधारकों को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता हूं”। पीएम मोदी ने कहा कि “ग्रीन ग्रोथ की दिशा में कई फैसले लिए गए हैं, जिनमें पीएम कुसुम योजना, सौर निर्माण को प्रोत्साहन, इथेनॉल सम्मिश्रण, रूफटॉप सौर योजना, कोयला गैसीकरण, ईवी बैटरी भंडारण शामिल हैं”

पीएम मोदी ने आगे कहा कि “ग्रीन ग्रोथ के लिए इस वर्ष के बजट में जो प्रावधान किए गए हैं, वे एक तरह से हमारी आने वाली पीढ़ियों के उज्जवल भविष्य की आधारशिला हैं। 2014 के बाद से, भारत नवीकरणीय क्षमता वृद्धि में सबसे तेज रहा है”।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “भारत की सौर, पवन और बायोगैस क्षमता हमारे निजी क्षेत्र के लिए किसी सोने की खान या तेल क्षेत्र से कम नहीं है”।

पीएम मोदी ने कहा कि “यह बजट भारत के भविष्य की सुरक्षा का अवसर है। बजट नीतियों को लागू करने के लिए हमें सामूहिक रूप से और तेजी से काम करने की जरूरत है”।

वेबिनार का शेड्यूल

12 पोस्ट-बजट वेबिनार की शुरुआत आज से होगी। 23 फरवरी को ग्रीन ग्रोथ पर वेबिनार होगा। इसके अलावा 24 फरवरी को कृषि और सहकारिता, 25 फरवरी युवा शक्ति का दोहन-कौशल और शिक्षा, 28 फरवरी को अंतिम पंक्ति तक पहुंच, 1 मार्च को योजना पर ध्यान देने के साथ शहरी विकास, 3 मार्च को मिशन मोड में पर्यटन विकास, वहीं 4 मार्च को इंफ्रस्ट्रक्चर और इनवेस्ट, 6 मार्च स्वास्थ्य और चिकित्सा, 7 मार्च वित्तीय क्षेत्र, 10 मार्च महिला सशक्तिकरण और 11 मार्च को पीएम विश्कर्मा सम्मान।

calender
23 February 2023, 02:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो