लोकसभा में हंगामे के बीच पारित हुआ वित्त विधेयक 2023

वित्त वर्ष 2023-2024 के लिए केंद्र सरकार के वित्तीय प्रस्तावों को प्रभावी बनाने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में वित्त विधेयक, 2023 पेश करेंगी।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी शुक्रवार (24 मार्च) को वित्त विधेयक पेश करेंगी। यह विधेयक वित्त वर्ष 2023- 2024 के लिए वित्तीय प्रस्तावों को प्रभावी बनाता है। इससे पहले गुरूवार को लोकसभा ने विनियोग विधेयक 2023 पारित किया गया था। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कल केंद्रीय बजट पारित किया क्योंकि विपक्ष ने अडानी समूह के खिलाफ दावों की जेपीसी जांच के लिए कॉल करके अराजकता पैदा करने की मांग की थी। 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए केंद्रीय बजट में लगभग 45 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का अनुमान है।

लोकसभा से हंगामे के बीच वित्त विधेयक 2023 पारित हो गया है। इस दौरान विपक्ष की ओर से लगातार नारेबाजी की जाती रही। नारेबाजी के बीच लोकसभा की कार्यवाही 45 मिनट तक चली और निचने सदन वित्त विधेयक को पारित कर दिया। 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कर्मचारियों की जरूरतों को पूरा करने और राजकोषीय विवेक बनाए रखने के लिए पेंशन प्रणाली पर वित्त सचिव के तहत एक समिति का गठन किया जाएगा। वित्त विधेयक, 2023' को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में विपक्षी सांसदों द्वारा अडानी समूह के मामले में जेपीसी जांच की मांग के नारे के बीच पेश किया।

calender
24 March 2023, 11:32 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो