अगले कुछ घंटों में खतरनाक हो जाएगा ‘बिपरजॉय’

देश के तटीय इलाकों में मोचा के बाद आया चक्रवात बिपरजॉय तेजी से चक्रवाती तूफान में बदल गया है। तूफान की मौजूदा स्थिति क्या है और अगले कुछ घंटों में क्या होने का अनुमान है ये सब जानकारी हम आपको देंगे।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

मौसम विभाग यानी IMD के मुताबि साइक्लोन बिपरजॉय अगले 36 घंटों में और तेज होने वाला है और अगले 2 दिनों में इस तूफान के उत्तर और उत्तर- पश्चिमी तट के और करीब आने की आशंका है। आईएमडी ने कहा कि ये गंभीर चक्रवाती तूफान 8 जून की रात साढ़े 11 बजे गोवा के पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी तट के करीब 500 किलोमीटर दूर स्थित था।

मौसम विभाग की मानें तो अगले 36 घंटों में ये चक्रवाती तूफान और गंभीर रूप धारण करने वाला है। बिपरजॉय के अगले दो दिनों में उत्तर की ओर बढ़ने की आशंका है। इससे पहले ये चक्रवाती तूफान पूर्व-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर स्थित था। भारत समेत पाकिस्तान, ईरान, ओमान और अरब सागर से सटे देशों पर भी इसके असर की आशंका जताई जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात सरकार ने 14 जून तक के लिए मछुआरों को अरब सागर में न जाने की सलाह दी है। इसके अलावा सरकार ने को साइक्लोन बिपरजॉय को लेकर कहा कि वो इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। आईएमडी अधिकारी ने बताया कि चक्रवात की वजह से दक्षिण गुजरात क्षेत्रों में 9 से 11 जून के बीच हल्की बारिश होने की संभावना है। चक्रवात बिपरजॉय का असर लक्षद्वीप, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों पड़ने की संभावना है।

आईएमडी ने इन क्षेत्रों में अगले पांच दिनों के लिए तेज हवा चलने की चेतावनी जारी की है। पूर्व-मध्य अरब सागर और पश्चिम-मध्य और दक्षिण-पूर्व अरब सागर के आस-पास के क्षेत्रों में 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आंधी चलने की संभावना है। इसके अलावा पश्चिम-मध्य और दक्षिण अरब सागर के आस-पास के क्षेत्र, और उत्तर केरल, कर्नाटक और गोवा के तटों पर तूफान से सबसे अधिक प्रभावित होने की संभावना है। खबरों का विस्तार से जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.thejbt.com को लॉग इन कर सकते हैं। देश और दुनिया की बाकी खबरों के लिए आप देखते रहिए जनभावना टाइम्स।

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो