Bihar: बिहार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से पहले एनडीए के 6 विधायक संपर्क से बाहर, पटना में बढ़ी हलचल

Floor Test In Bihar: बिहार विधानसभा में कल सोमवार, (12 फरवरी) को होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले एनडीए के 6 विधायक संपर्क से बाहर है. जिसको लेकर राजधानी पटना में हलचल बढ़ गई है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Floor Test In Bihar: बिहार विधानसभा में कल सोमवार, (12 फरवरी) को होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले एनडीए के 6 विधायक संपर्क से बाहर है. जिसको लेकर राजधानी पटना में हलचल बढ़ गई है. फ्लोर टेस्ट से पहले सभी राजनीतिक दल अपने-अपने विधायकों को साधने में लगी है. इससे पहले कांग्रेस ने अपने विधायकों को हैदराबाद भेजा था. वहीं बीजेपी ने भी अपने सभी विधायकों को गया के एक होटल में रखा था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पलटी मारने के बाद से राजद की ओर से खेला शब्द बार-बार उछाला जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, मांझी से लालू यादव से लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी बात की है.

बिहार में जारी सियासी उठापट के बीच सोमवार का दिन काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. क्योंकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को राज्य के विधानसभा में अग्नि परीक्षा का सामना करना होगा. मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक, नीतीश सरकार के पास पूर्ण बहुमत से छह अधिक विधायक हैं.

नीतीश के लिए मुसीबत बन सकते हैं मांझी के विधायक

मौजूदा आंकड़ों में यह साफ है कि नीतीश कुमार के पास बहुमत है. वो बिना किसी परेशानी के बहुमत साबित करने में सफल हो सकते हैं. लेकिन नीतीश के लिए सबसे परेशानी की बात यह है कि अगर लालू यादव की रणनीति कामयाब हुई तो मांझी के साथ-साथ जदयू के कुछ विधायक नीतीश के खिलाफ वोटिंग कर सकते हैं. शनिवार को राजधानी पटना में हुई मीटिंग में जदयू के कुछ विधायक नहीं पहुंचे थे.सूत्रों के मुताबिक, मांझी से लालू यादव से लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी बात की है. ऐसे में अगर मांझी की पार्टी हम के चारों विधायक आरजेडी का समर्थन कर देते तो नीतीश के लिए मुसीबत बढ़ सकती है. 

आरजेडी को 8 विधायकों की जरूरत

बिहार विधानसभा में कुल 243 सीट हैं. जिसमें नीतीश कुमार की जदयू-बीजेपी और मांझी की हम पार्टी को मिलाकर 128 विधायक हैं. हालांकि, बहुमत के लिए कुल 122 विधायकों की आवश्यकता है. वहीं, आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन के पास कुल 114 विधायक हैं. महागठबंधन को सरकार बनाने के लिए 8 विधायकों की जरूरत है.

calender
11 February 2024, 11:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो