Aaj Ki Taza Khabar: महात्मा गांधी की पुण्यतिथि, अयोध्या में चली आस्था स्पेशल ट्रेन, पढ़िए 30 जनवरी की बड़ी खबरें

Aaj Ki Taza Khabar: आज ही के दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इसके साथ ही देश भर में कई 3 दिन तक कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Aaj Ki Taza Khabar: रामदर्शन के लिए 29 जनवरी से आस्था स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के स्वप्रेरणा से पहुंचने को देखते हुए व्यवस्थाएं प्रभावित न हों, इसलिए अब इनका नियमित संचालन 5 फरवरी से शुरू होगा. इसके साथ, आज ही के दिन महात्मा गांधी की गोडसे ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. जनभावना टाइम्स पर पढ़िए आज की बड़ी खबरें. 

ये भी पढ़ें...कहानी उस पिस्टल की जिससे गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या की थी, 500 रुपये में खरीदी थी

महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) का पूरा नाम मोहनदास करमचन्द गांधी (Mohandas Karamchand Gandhi) था. उनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 पोरबन्दर में हुआ था. वह भारत और भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे. 30 जनवरी 1948 जब गांधी ने शाम को प्रार्थना के लिए जा रहे थे, तभी नाथूराम गोडसे (Nathuram Godse) ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. कहा जाता है कि गोडसे ने जिस बेरेटा हैंडगन का यूज किया वह एक असामान्य हथियार था.

ये भी पढ़ें...उत्तर प्रदेश में खिली धूप, पंजाब से लेकर हरियाणा तक किया 3 दिन तक कोहरे का येलो अलर्ट जारी

Weather Update: उत्तर प्रदेश में ठंड ने दस्तक दे दी है, लगातार अधिकतर इलाकों में तापमान बदलता जा रहा है. एक दिन धूप खिली तो वहीं उसके अगले दिन कोहरा कहर बरपा रहा है. लगभग क हफ्ते एक से यह देखने को मिल रहा है, रविवार को दिन में धुंध और कोहरे के बाद सोमवार को चटक धूप खिली.

ये भी पढ़ें...रामनगरी पहुंची आस्था स्पेशल ट्रेन, लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा चलाएगी अभियान

Ram Mandir: भगवान रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर इस मुद्दे का असर पूरे देश में देखने को मिला. पूरा देश खुशी में डूबा हुआ था. रामदर्शन के लिए पहले 29 जनवरी से आस्था स्पेशल ट्रेनें नियमित रूप से चलाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के स्वप्रेरणा से पहुंचने को देखते हुए व्यवस्थाएं प्रभावित न हों, इसलिए अब इनका नियमित संचालन 5 फरवरी से शुरू होगा. 

ये भी पढ़ें...तालिबान ने काबुल में आयोजित की राजनयिकों की बैठक, भारत ने लिया हिस्सा

तालिबान ने सोमवार 29 जनवरी को अफगानिस्तान के काबुल में राजनयिक प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई. इस मीटिंग में 10 देशों में भारत भी शामिल हुआ. तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी ने क्षेत्रीय सहयोग ने पहले बैठक को संबोधित किया. इस दौरान रूस, ईरान, चीन, भारत, पाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, तुर्की और इंडोनेशिया के राजनयिकों ने हिस्सा लिया. इस दौरान रूस का प्रतिनिधित्व अफगानिस्तान के लिए उसके विशेष प्रतिनिधि जमीर काबुलोव ने किया. बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई. 

अन्य जरूरी खबरें

तालिबान ने काबुल में आयोजित की राजनयिकों की बैठक, भारत ने लिया हिस्सा
सरकार ने बजट सत्र से पहले आज बुलाई सर्वदलीय बैठक, राजनीतिक दलों से शांतिपूर्ण सत्र चलाने पर हो सकती है चर्चा

calender
30 January 2024, 07:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो