Ram Mandir: रामनगरी पहुंची आस्था स्पेशल ट्रेन, लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा चलाएगी अभियान

Ram Mandir: लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी देश को भगवान के दर्शन कराएगी. हालांकि घोषित तौर पर बीजेपी इस अभियान में सिर्फ राम भक्तों के सेवक की भूमिका में होगी.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Ram Mandir: भगवान रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर इस मुद्दे का असर पूरे देश में देखने को मिला. पूरा देश खुशी में डूबा हुआ था. रामदर्शन के लिए पहले 29 जनवरी से आस्था स्पेशल ट्रेनें नियमित रूप से चलाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के स्वप्रेरणा से पहुंचने को देखते हुए व्यवस्थाएं प्रभावित न हों, इसलिए अब इनका नियमित संचालन 5 फरवरी से शुरू होगा. 

3 मार्च तक 311 ट्रेनें चलाई जाएंगी

इस कारण विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उनके मंत्रिमंडल के दौरे की तारीखों में बदलाव की संभावना है. आने वाले 3 मार्च तक 311 ट्रेनें चलेंगी, हालांकि, यह अभियान 24 मार्च तक जारी रहेगा. ट्रेनों को बाद की तारीखों में जल्द ही शेड्यूल किया जाएगा. 3 मार्च तक प्रत्येक ट्रेन से 14 सौ से 15 सौ लोग अयोध्या आएंगे. रोज आठ से 10 ट्रेनें अयोध्या पहुंचेंगी. 

लाखों श्रद्धालु पहुंचेंगे अयोध्या 

लोकसभा और विधानसभा क्षेत्र से लोगों को चार पहिया वाहनों और बसों से दर्शन के लिए अयोध्या लाने की योजना है. इस हिसाब से 3 मार्च तक ही देशभर से लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंच जाएंगे. दर्शन के अलावा देशभर से बीजेपी कार्यकर्ता यहां सेवा देने आएंगे, ताकि श्रद्धालुओं से आसानी से संवाद बातचीत सही से की जा सके. 

कार्यकर्ता लगेंगे सेवा में 

उदाहरण के तौर पर तमिलनाडु के कार्यकर्ताओं को तमिलनाडु के लोगों की सेवा में लगाया जाएगा, ताकि आपसी बातचीत में कोई दिक्कत न हो. पश्चिम बंगाल, केरल, आंध्र प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश आदि उन सभी राज्यों के भाजपा कार्यकर्ताओं की भूमिका तय की गई है, जहां की भाषा हिंदी से अलग है.  पूरे अयोध्या में 22 स्थानों पर भंडारे संचालित किये जायेंगे. इस यात्रा की निगरानी राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष और राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल कर रहे हैं.

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के बाद रामलला के दर्शन कराने के लिए केंद्र सरकार की ओर से पहली ट्रेन सोमवार सुबह जयपुर और दूसरी स्पेशल ट्रेन भगत की कोठी से दोपहर 2.30 बजे अयोध्याधाम जंक्शन पहुंची. ट्रेन के पहुंचते ही श्रद्धालुओं के स्वागत में पुष्पवर्षा की गई. 

calender
30 January 2024, 06:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो