Mahatma Gandhi: कहानी उस पिस्टल की जिससे गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या की थी, 500 रुपये में खरीदी थी

Mahatma Gandhi Death Anniversary 2024: 30 जनवरी 1948 की शाम जब वे संध्याकालीन प्रार्थना के लिए जा रहे थे तभी नाथूराम गोडसे उनके पैर छूने का अभिनय करते हुए उनके सामने गए और उनपर बैरेटा पिस्तौल से 3 गोलियाँ दाग दीं.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Mahatma Gandhi Death Anniversary 2024: महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) का पूरा नाम मोहनदास करमचन्द गांधी (Mohandas Karamchand Gandhi) था. उनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 पोरबन्दर में हुआ था. वह भारत और भारतीय स्वतन्त्रता आन्दोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे. 30 जनवरी 1948 जब गांधी ने शाम को प्रार्थना के लिए जा रहे थे, तभी नाथूराम गोडसे (Nathuram Godse) ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. कहा जाता है कि गोडसे ने जिस बेरेटा हैंडगन का यूज किया वह एक असामान्य हथियार था.

महात्मा गांधी सत्य और अहिंसावादी थे. वह अपने देश को आजाद कराने के लिए कई काम किए. उन्होंने दुनियाभर में अहिंसा परमो धर्म: का संदेश भी दिया. गांधी जी स्वतंत्रता आंदोलन से तो जुड़े ही थे. गांधी जी धार्मिक ग्रंथों का पाठ किया करते थे, जिसका उनके जीवन पर गहरा प्रभाव भी पड़ा. इसके साथ ही बापू भजन भी सुना करते थे. 

पैर छूने के बहाने हत्या

30 जनवरी 1948 की शाम जब वे संध्याकालीन प्रार्थना के लिए जा रहे थे तभी नाथूराम गोडसे उनके पैर छूने का अभिनय करते हुए उनके सामने गए और उनपर बैरेटा पिस्तौल से 3 गोलियाँ दाग दीं. उस समय गांधी सहयोगियों से घिरे हुए थे. कहा जाता है कि गोली लगने के बाद बापू के अंतिम शब्द ‘हे राम’ थे. महात्मा गांधी की हत्या के बाद गोडसे को हिरासत में लिया गया एक साल तक चले मुकदमे के बाद, गोडसे को 8 नवंबर 1949 को मौत की सजा सुनाई गई थी.

गोडसे ने 500 रुपये में खरीदी थी पिस्टल

30 जनवरी, 1948 को महात्मा गांधी की मौत से 10 दिन पहले भी इसकी कोशिश की गई थी, लेकिन यह असफल रहा. इसके बाद गोडसे दिल्ली से ग्वालियर आ गया था. उस समय ग्वालियर हिंदू महासभा का गढ़ था. गोडसे ने यह फैसला भी किया था कि अब वह खुद ही महात्मा गांधी की हत्या करेगा. इसके लिए उसे हथियार की जरूरत थी. ग्वालियर में उसने डॉ डीएस परचुरे की मदद से अच्छी पिस्टल की तलाश शुरू की. परचुरे के परिचित गंगाधर दंडवते ने 500 रुपये में उसे पिस्टल दिलवाई थी.

calender
29 January 2024, 11:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो