US News: अमेरिका ने बताया हमास से बंधकों को लेकर बातचीत रही सकारात्मक, हमास बोला- युद्ध के बीच पहुंचे मानवीय सहायता

White House News: गाजा में हमास और इजरायल के बीच जारी युद्ध में अमेरिका और हमास में बातचीत हुई है, जहां व्हाइट हाउस का कहना है कि चर्चा काफी सकारात्मक रही, लेकिन अभी इस पर काफी काम करना बाकी है.

Sachin
Sachin

White House News: व्हाइट हाउस ने सोमवार कहा कि गाजा में हमास के द्वारा बनाए गए बंधकों लेकर चल रही बातचीत आशाजनक और सकारात्मक रूप से सही है. लेकिन इसमें काफी काम करना बाकी है. सीआइए निदेशक विलियम ब‌र्न्स और अमेरिकी पश्चिम एशिया के दूत ब्रेट मैकगर्क की बातचीत मुख्य रूप से हमास द्वारा बनाए बंधक और गाजा में जारी युद्ध के बीच फिलिस्तीनियों को मानवीय सहायता पर केंद्रित रही. 

हमास से बातचीत काफी सकारात्मक रही: अमेरिका

विलियम ब‌र्न्स ने रविवार को कहा कि मोसाद खुफिया सेवा के प्रमुख और कतर के प्रधानमंत्री के साथ मिस्त्र खुफिया एजेंसी के सुप्रीमो से बातचीत की है. वहीं, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जान किर्बी ने कहा कि हमास से हुई बातचीत काफी सकारात्मक रही. उन्होंने कहा कि हमें लगता है कि अभी एक और समझौते पर बातचीत हो सकती है. यही वह रास्ता जहां से बंधकों को भारी संख्या में बाहर निकाला जा सकता है और हिंसा पर काफी हद काबू पाया जा सकता है. फिलहाल हमास के द्वारा बनाए गए अमेरिकी बंधकों को अमेरिकी राष्ट्रपति बातचीत के माध्यम से सुलझाने के पक्ष में खड़े हैं. 

इजरायल ने भी माना चर्चा काफी हद ठीक हो रही है

किर्बी ने आगे कहा कि कतर, मिस्त्र और इजरायलियों के साथ काफी गंभीर चर्चा हुई है, उन्होंने कहा कि इसे हम अंतिम बातचीत नहीं कह सकते हैं. लेकिन चर्चा काफी शानदार रही है इसको हम महसूस कर रहे हैं. इजरायल ने भी माना है कि बातचीत ठीक रही है. लेकिन युद्ध विराम और बंधकों को रिहाई के लिए जिन समझौते को पेश किया गया है, उनमें काफी कमियां हैं. बताया जा रहा है कि इस बातचीत को इसी हफ्ते दोबारा आगे बढ़ाया जा सकता है. अब इस चर्चा में इजरायल को कतर से काफी उम्मीदें हैं. नेतन्याहू ने कहा कि अब पूरी दुनिया देख रही है. 

calender
30 January 2024, 06:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो