UP Budget: यूपी बजट को लेकर अखिलेश यादव का राज्य सरकार पर हमला, कहा- 'बीजेपी की नीति जनता विरोधी'

UP Budget: उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए सात लाख 36 हजार 437 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. यूपी सरकार द्वारा पेश किए गए बजट को लेकर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को विधानसभा में पेश किया बजट.
  • वर्ष 2024-25 के लिए यूपी सरकार का सात लाख करोड़ से अधिक का बजट.
  • यूपी बजट को लेकर अखिलेश यादव ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा.

Akhilesh Yadav Reaction On UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से सोमवार, (5 फरवरी) को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश किया गया. राज्य सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर सवाल उठाते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि बजट चाहे सात लाख करोड़ का हो या आठ लाख करोड़ का, सवाल यही रहेगा कि नब्बे प्रतिशत जनता यानी ‘पीडीए' (पिछड़ों-दलितों-अल्पसंख्यकों) के लिए इसमें क्या है. बता दें कि इससे पहले वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सोमवार को विधानसभा में सात लाख 36 हजार 437 करोड़ रुपये का बजट पेश किया.

सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट करते हुए अखिलेश यादव ने कहा, ‘‘यूपी का बजट चाहे सात लाख करोड़ का हो या आठ लाख करोड़ का… सवाल यही रहेगा कि 90 फीसदी जनता मतलब ‘पीडीए' के लिए इसमें क्या है.'' उन्होंने कहा, ‘‘दरअसल, भाजपा की नीति आम जनता विरोधी है वो 10 फीसदी संपन्न लोगों के लिए 90 फीसदी बजट रखती है और 90 फीसदी जरूरतमंद जनता के लिए नाममात्र 10 फीसदी बजट.''

'बजट से कितने युवाओं को रोजगार मिलेगा'

पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के प्रमुख ने आगे कहा, उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार आंकड़ों में नहीं उलझाकर सीधे बताए कि इस बजट से महंगाई से कितनी राहत मिलेगी, कितने युवाओं को रोजगार मिलेगा, अपराध और भ्रष्टाचार कम करने के उपायों पर कितना खर्च किया जाएगा, मंदी और जीएसटी की मार झेल रहे कारोबार और दुकानदारी को बढ़ावा देने के लिए क्या प्रावधान हैं, फसल के सही दाम और किसानों की आय दोगुनी होगी या नहीं और श्रमिकों को मेहनत की सही कीमत मिलेगी या नहीं.''

'सड़कों के गड्ढे भरने का बजट में कोई प्रावधान है या नहीं'

अखिलेश यादव ने पोस्ट में पूछा, ‘‘महिलाओं को बेखौफ घर से निकलने की आजादी देने के लिए अपराधियों को काबू करने के खातिर जगह-जगह सीसीटीवी लगेंगे या नहीं, कर्मचारियों को पुरानी पेंशन मिलेगी या नहीं, अच्छी दवाई-पढ़ाई लिए कितना आवंटन किया गया है, पानी घर-घर पहुंचाने और शौचालयों को सुचारू रूप से चलाने की योजना के लिए दिखावटी प्रावधान कितना है और हां गोरखपुर में बरसात में नाव चलाने और गोरखपुर वासियों को तैरने का मुफ्त प्रशिक्षण देने के लिए कितना प्रावधान किया गया है, नए बिजली घरों के लिए कितना बजट है.

पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने पोस्ट में आगे लिखा कि नई सड़कें तो छोड़िए, बस इतना और बता दें कि सड़कों के गड्ढे भरने का बजट में कोई प्रावधान है या नहीं???'' झूठे दावों के दिखावटी प्रचार के लिए आपकी भाजपा सरकार ने कितना प्रावधान है कृपया इसकी मोटी फाइल अलग से जनता के सामने रखें.

calender
05 February 2024, 04:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो