Amarnath Yatra 2023 : अमरनाथ यात्रा की 1 जुलाई से हो रही है शुरुआत, 17 अप्रैल से शुरू होगा यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन

1 जुलाई से शुरू होने वाली को लेकर श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला ने कहा कि “इस बार की सुविधा 500 यात्रियों के लिए प्रतिदिन दोनों मार्गों के लिए उपलब्ध रहेगी और वहीं इस वर्ष 62 दिन जारी रहेगी यात्रा”।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

साल 2023 के लिए अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 1 जुलाई से हो रही है। शिवभक्तों लंबे समय से अमरनाथ यात्रा के शुरू होने का इंतजार कर रहे थे, जो बहुत जल्द उनकी इच्छा पूरी होने वाली है। यात्रा की शुरुआत के लिए सरकार ने श्ड्यूल जारी कर दिया है। जिसके अनुसार अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 1 जुलाई से होगी और 17 अप्रैल से यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू हो जाएगा।

आपको बता दें कि यह रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से होगा जो लोग बाबा बार्फानी की यात्रा करने वाले हैं 2 दो दिन बाद यानी 17 अप्रैल को पंजीकरण करवा लें।

गृहमंत्री ने की समीक्षा बैठक

बता दें कि गुरुवार 13 अप्रैल को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा को लेकर सुरक्षा की समीक्षा बैठक की थी। इस समीक्षा बैठक में जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, राष्ट्रीय सलाहकार अजीत डोभाल, जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिवबाग सिंह, केंद्रीय गृह सचिव अजस कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। आपको बता दें कि इस बैठक में यात्रा के दौरान लोगों की सुरक्षा को लेकर समीक्षा की गई और इसके बाद ही यात्रा की घोषणा की गई।

62 दिन चलेगी यात्रा

इस बार अमरनाथ की यात्रा 62 दिनों तक चलेगी। अमरनाथ यात्रा का प्रबंधन श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड करता है। आपको बता दें कि 1 जुलाई से शुरू होने वाली को लेकर श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला ने कहा कि “इस बार की सुविधा 500 यात्रियों के लिए प्रतिदिन दोनों मार्गों के लिए उपलब्ध रहेगी और वहीं इस वर्ष 62 दिन जारी रहेगी यात्रा”।

श्रद्धालुओं को मिलेगी कई सुविधाएं

अमरनाथ यात्रा के दौरान यात्रियों को इस बार कई तरह की सुविधाएं मिलेगी। जम्मू-कश्मीर सरकार ने श्रद्धालुओं के लिए पानी से लकेर टेलीकॉम तक की सुविधाएं दी जाएगी। आपको बता दें कि अमरनाथ यात्रा का ऐलान करते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि “देश के प्रधानमंत्री और गृह मंत्री अमित शाह की सर्वोच्च प्राथमिकता है कि सभी श्रद्धालु परेशानी मुक्त तीर्थ यात्रा करें”।

उन्होंने आगे कहा कि श्रद्धालुओं को उच्च श्रेणी की स्वास्थ्य सेवा और अन्य आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाएगी”। इतनी ही नहीं “अमरनाथ यात्रा के शुरू होने से पहले दूरसंचार सेवाओं को चालू कर दिया जाएगा”।

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर सरकार और सभी हितधारक विभाग यात्रा का संचालन अच्छे से करने के लिए आवास, बिजली, पानी, सुरक्षा और अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए समन्वय में काम कर रहे हैं”।

आरती का होगा लाइव प्रसारण

उपराज्यपाल ने जानकारी दी कि अमरनाथा यात्रा में भगवान भोलेनाथ की आरती का लाइव प्रसारण किया जाएगा। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड भक्तों के लिए सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण भी करेगा। आपको बता दें कि अमरनाथ यात्रा की शुरुआत दो मार्गों से होगी।

जोकि मार्गों-अनंतनाग जिले में पहलगाम ट्रैक और गांदरबल जिले में बालटाल से शुरू होगी। इतनी ही नहीं इन मार्गों में सरकार ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने का अधिकारियों को निर्देश जारी किया है।

लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना

जम्मू-कश्मीर सरकार के अनुसार इस वर्ष अमरनाथ यात्रा में लाकों की संख्या में श्रद्धालुओं के अमरनाथ पहुंचने की संभावना है। जिसके लिए सरकार पूरी तैयारी कर रही है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा ''यात्रा, मौसम और कई सेवाओं का ऑनलाइन लाभ उठाने के लिए श्री अमरनाथ जी यात्रा का ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया गया है।'' बता दें कि अमरनाथ में बर्फ से बने शिवलिंग की पूजा जी जाती है। हर साल लाखों की संख्या में यात्री बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए आते हैं।

calender
15 April 2023, 11:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो