अमित शाह पर हैं 15 लाख से ज्यादा कर्ज, खुद की कार नहीं, जानिए गृह मंत्री के पास कितनी है संपत्ति

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 19 अप्रैल को गांधीनगर लोकसभा सीट से अपनी उम्मीदवारी दाखिल की. इस बीच उन्होंने एक हलफनामा भी दाखिल किया, जिसमें उन्होंने बताया कि उनके पास कितनी संपत्ति है. उनके पास कितनी गाड़ियां हैं. इसके अलावा गृह मंत्री के पास कितना सोना और चांदी है इसकी भी जानकारी हलफनामे से मिली.

JBT Desk
JBT Desk

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 19 अप्रैल को गांधीनगर लोकसभा सीट से अपनी उम्मीदवारी दाखिल की. इस बीच उन्होंने एक हलफनामा भी दाखिल किया, जिसमें उन्होंने बताया कि उनके पास कितनी संपत्ति है. उनके पास कितनी गाड़ियां हैं. इसके अलावा गृह मंत्री के पास कितना सोना और चांदी है इसकी भी जानकारी हलफनामे से मिली. एक तरह से इस हलफनामे में अमित शाह की कुल संपत्ति की पूरी जानकारी दी गई थी.

36 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमित शाह ने हलफनामे में बताया है कि उनके पास 36 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है. उन्होंने यह भी बताया कि उनके पास कोई कार नहीं है. बीजेपी के नेता ने बताया कि उनके पास 20 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है, जबकि 16 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. उन्होंने हलफनामे में बताया कि उनके पास 72 लाख रुपये का सोना-चांदी है, जबकि उनकी पत्नी के पास 1.10 करोड़ रुपये के आभूषण हैं.

अमित शाह की पत्नी की कुल संपत्ति कितनी

गृह मंत्री अमित शाह की पत्नी सोनल शाह के पास 31 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जिसमें 22.46 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है, जबकि 9 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. हलफनामे के मुताबिक अमित शाह के नाम पर 15.77 लाख रुपये का लोन भी है, जबकि उनकी पत्नी के नाम पर 26.32 लाख रुपये का लोन है. 2022-23 में बीजेपी नेता की सालाना आय 75.09 लाख रुपये थी. इस दौरान उनकी पत्नी की आय 39.54 लाख रुपये थी.

क्या है अमित शाह की आय का स्रोत 

अमित शाह की आय के स्रोत एक सांसद के रूप में वेतन, घर और जमीन का किराया, कृषि से आय और शेयरों और लाभा से मिल जाते हैं. हलफनामे के प्रोफेशन सेक्शन में बीजेपी नेता ने खुद को किसान और सामाजिक कार्यकर्ता बताया है. उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ तीन आपराधिक मामले दर्ज हैं. बीजेपी नेता अमित शाह गांधीनगर से 30 साल तक विधायक और फिर सांसद रहे हैं.

calender
25 April 2024, 06:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो