Government Alert On Medicine: इस पेनकिलर से सावधान! सरकार ने जारी किया अलर्ट

Meftal Side Effects: आईपीसी ने दर्द निवारक दवा मेफ्टाल को लेकर सुरक्षा अलर्ट जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि मेफ्टाल का ज्यादा सेवन करने से आप DRESS सिंड्रोम जैसी गंभीर एलर्जी के शिकार हो सकते हैं.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • मेफ्टाल का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है घातक
  • पेनकिलर लेना आपके लिए खतरनाक हो सकता है

Meftal Side Effects: सिरदर्द हो, बदन दर्द हो या शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो, हम बिना डॉक्टर की सलाह के कोई न कोई दर्दनिवारक दवा ले लेते हैं. ये दर्द निवारक दवाएं शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है. दर्द निवारक दवा मेफ्टाल को लेकर भारतीय फार्माकोपिया आयोग ने सुरक्षा अलर्ट जारी किया है, जिसमें यह बताया गया है कि मेफ्टाल के अत्यधिक सेवन से ड्रेस सिंड्रोम जैसी गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं. इससे आपके शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं.

आईपीसी ने स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञों, रोगियों और उपभोक्ताओं को मेफ्टल दवा के सेवन से होने वाले ऐसे किसी भी प्रतिकूल प्रभाव पर कड़ी नजर रखने की सलाह दी है. हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि यह क्षति बहुत दुर्लभ है. यह दवा मरीज को बहुत सीमित मात्रा में ही दी जाती है, लेकिन इस दवा का रिस्पॉन्स अलग-अलग मरीज पर भी निर्भर करता है. अगर आप इस दवा का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे परेशानी हो सकती है.

 

डॉक्टरों ने क्या कहा?

डॉक्टरों का बताया है कि ये नुकसान बहुत कम है. यह दवा मरीज को बहुत सीमित मात्रा में ही दी जाती है. लेकिन इस दवा का रिस्पॉन्स अलग-अलग मरीज़ पर भी निर्भर करता है. अगर आप इस दवा का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे परेशानी हो सकती है.

Dress सिंड्रोम क्या है?

ड्रेस सिंड्रोम यानी इओसिनोफिलिया और प्रणालीगत लक्षणों के साथ दवा संबंधी दाने. यह एक एलर्जी प्रतिक्रिया है, जो लगभग 10 प्रतिशत लोगों को प्रभावित करती है. दवाइयों से होने वाली ये एलर्जी कभी-कभी जानलेवा भी साबित होती है. इस एलर्जी के लक्षण दवा लेने के 2 से 8 सप्ताह बाद दिखाई देने लगते हैं. इसमें बुखार, त्वचा पर चकत्ते, लिम्फैडेनोपैथी, रक्त संबंधी समस्याएं शामिल हो सकती हैं और कभी-कभी आंतरिक अंग भी प्रभावित हो सकते हैं.

मेफ्टाल का उपयोग क्यों किया जाता है? 

भारत में मेफ्टाल और अन्य दर्द निवारक दवाओं का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है. इस दवा को डॉक्टर की सलाह के बिना भी किसी भी मेडिकल स्टोर से आसानी से खरीदा जा सकता है. मेफ्टाल एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है और इसमें मेफेनैमिक एसिड होता है जिसका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जाता है. लोग इसका इस्तेमाल पीरियड्स के दर्द, सिरदर्द और मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द के लिए करते हैं. अगर बच्चों को तेज बुखार हो तो डॉक्टर इसके लिए भी मेफ्टाल देते हैं.

calender
08 December 2023, 09:15 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो