Explainer: भारत जोड़ो यात्रा के बाद अब होगी राहुल गांधी की 'न्याय यात्रा', क्या कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में मिलेगा इसका फायदा?

Bharat Nyay Yatra: राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कर्नाटक और तेलंगाना में काफी बिताया था. जिसका फायदा कांग्रेस को विधानसभा चुनाव जीतकर मिला.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • क्या होगा भारत न्याय यात्रा का मुद्दा?
  • 14 जनवरी को शुरू होगी यात्रा.

Bharat Nyay Yatra: भारत जोड़ो यात्रा के बाद अब राहुल गांधी ने भारत न्याय यात्रा करने वाले हैं, इसकी पुष्टि खुद कांग्रेस ने प्रेस कांफ्रेंस करके दी है. भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से चलकर कश्मीर पर खत्म हुई थी. लेकिन अब न्याय यात्रा मणिपुर से चलकर महाराष्ट्र तक पहुंचेगी. इस यात्रा की शुरुआत 14 जनवरी से होगी. इसको कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे झंडा दिखाकर शुरू कराएंगे. 14 जनवरी से शुरू होने वाली यह यात्रा 20 मार्च को खत्म होगी. लोकसभा चुनाव की वोटिंग शुरू होने से पहले कुछ दिन पहले ही खत्म होगी. 

14 राज्यों और 85 जिलों से होकर गुजरेगी यात्रा 

भारत न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी 14 राज्यों और 85 जिलों से होते हुए गुजरेंगे. यह यात्रा मणिपुर से शुरू होकर नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात से गुजरते महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई पर जाकर समाप्ति की घोषणा होगी. इस दौरान वह 6500 किलोमीटर की यात्रा तय करेंगे. वहीं, दूसरी ओर भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी 4000 किलोमीटर चलकर पैदल यात्रा पूरी की थी. 

कांग्रेस ने भारत न्याय यात्रा पर दिया स्पष्टीकरण 

राज्यसभा सांसद जयराम नरेश ने कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने लोगों के बीच मतभेद, सांप्रदायिक और सामाजिक धुर्वीकरण पर जागरूक किया था. वहीं, भारत न्याय यात्रा लोगों में राजनैतिक, सामाजिक और आर्थिक स्तर पर जागरूक करने का काम करेगी. शुरू में भारत जोड़ो यात्रा को ज्यादा गंभीरता के साथ नहीं लिया गया था. लेकिन कुछ दिनों में इस यात्रा ने खूब लोकप्रियता बटोरी थी और लोगों ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की थी. साथ ही यात्रा ने राहुल गांधी की छवि सुधारने के साथ पहली बार लोगों को बीच एक गंभीर नेता उभरकर सामने आया था. 

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल को किया मिला? 

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कर्नाटक और तेलंगाना में काफी बिताया था. जिसका फायदा कांग्रेस को विधानसभा चुनाव जीतकर मिला. वहीं, राजस्थान और मध्य प्रदेश में 16 और 12 दिन चली लेकिन कांग्रेस को यहां पर चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. हालांकि, बहुत से लोग मानते हैं कि इस यात्रा के माध्यम से सचिन-गहलोत के बीच बढ़ी दूरी को कम हुई और कार्यकर्ताओं में जोश भरा था. लेकिन कई राजनीतिक विश्लेषक मानते है कि भारत जोड़ो यात्रा ने कांग्रेस से ज्यादा राहुल गांधी को फायदा मिला. उसके बाद उन्हें लोग ध्यान से सुनते हैं. 

राहुल गांधी ने हमेशा लोगों के मुद्दों की बात  

वरिष्ठ पत्रकार शरद गुप्ता ने कहा कि इस यात्रा का फायदा इस बात पर निर्भर करता है कि राहुल गांधी ने अपनी बात को कितनी स्पष्टता के साथ लोगों के बीच में रखते हैं. लेकिन भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उठाए गए मुद्दों में स्पष्टता नहीं थी. वहीं, अन्य पत्रकारों का मानना है कि राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा दूसरे राजनैतिक दलों को भी फायदा पहुंचा सकती है. क्योंकि वह एक अलग प्रकार के नेता हैं. साथ ही वह जब एक गठबंधन में शामिल होते हैं तो सिर्फ अपने बारे में नहीं सोचते हैं. क्योंकि उन्होंने पार्टी पद त्याग दिया है. राहुल गांधी जनहित के मुद्दों को उठाते हैं और सरकार की कड़ी आलोचना करते हुए दिखते हैं. 

राहुल गांधी ने यात्रा में दिया मोहब्बत दुकान का नारा 

भारत न्याय यात्रा में जो उठाए जाए उसमें एक भावानात्मक रूप जोड़ने वाला होना चाहिए, भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी ने नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने आया हूं. लेकिन बीते कुछ दिनों से इस नारे का इस्तेमाल नहीं किया है. वहीं, जब लालकृष्ण आजवाणी ने जब यात्रा के दौरान 'अयोध्या का राम मंदिर' नारा दिया था. जिसका फायदा उस वक्त तो पार्टी को नहीं मिला था. लेकिन बाद में संगठन और बीजेपी को इसका फायदा आज तक मिलता आ रहा है. 

calender
30 December 2023, 01:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो