Bharat or India Issue: इंडिया की जगह भारत नाम के उपयोग पर ममता बनर्जी ने दिया बड़ा बयान, कह डाली ये बात

Bharat or India Issue: राष्ट्रपति भवन में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज का निमंत्रण 'पेसिडेंट ऑफ इंडिया' (भारत के राष्ट्रपति) के नाम से भेजे जाने पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की प्रतिक्रिया आई है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Bharat or India Issue: राष्ट्रपति भवन में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज का निमंत्रण 'पेसिडेंट ऑफ इंडिया' (भारत के राष्ट्रपति) के नाम से भेजे जाने पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की प्रतिक्रिया सामने आई है. सीएम ममता बनर्जी ने मंगलवार यानी 5 सितंबर को केंद्र सरकार पर देश का नाम बदलने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि हिंदी में हम सब भारत बोलते, इसमें क्या नया है? साथ ही आगे तंज कसते हुए कहा कि, देश का इतिहास दोबारा लिखा जा रहा है.

राष्ट्रपति भवन में G20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज का निमंत्रण 'भारत के राष्ट्रपति' के नाम से भेजे जाने पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "आज तो उन्होंने(भाजपा) 'इंडिया' का नाम बदल दिया. राष्ट्रपति ने G20 शिखर सम्मेलन रात्रिभोज के लिए जो निमंत्रण भेजा है उसमें भारत लिखा है. अंग्रेजी में हम 'इंडिया' और 'इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन' कहते हैं और हिंदी में भारत का संविधान कहते हैं. इसमें नया क्या है? लेकिन 'इंडिया' नाम तो दुनिया जानती है...अचानक ऐसा क्या हुआ कि उन्हें देश का नाम बदलना पड़ा?"

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया आरोप

कांग्रेस की सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म की चेयरपर्सन सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि, "संविधान का अनुच्छेद 1 कहता है कि हमें INDIA और भारत नाम दोनों से जाना जाएगा. हकीकत यह है कि पीएम भारत से पूरी तरह डरे हुए हैं, इसीलिए हमारा मुकाबला करने के लिए, वह हमारे देश का नाम बदलने को तैयार हैं. अपनी मातृभूमि का नाम कौन बदलता है? और प्रधानमंत्री यही करने की कोशिश कर रहे हैं. आप हमसे (भारत गठबंधन) नफरत कर सकते हैं, हमारे बारे में सोचें आपके राजनीतिक दुश्मन और राजनीतिक विरोधी, भारत के खिलाफ युद्ध क्यों छेड़ें?... जो मुद्दे भारत को परेशान करते हैं, वे भारत को भी परेशान करते हैं."

calender
05 September 2023, 04:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो